T20 में पाकिस्तान की सबसे तेज़ सेंचुरी, शहजाद का टूटा रिकॉर्ड

-विनय कुमार.

IPL T20, 2020 पूरे शवाब पर है। UAE में इंडियन प्रीमियर लीग के मैच पूरे जोरों पर है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान क्रिक्रेट बोर्ड भी अपने देश में ‘नेशनल टी20 क्रिकेट लीग’ करा रही है। इस लीग में पाकिस्तान के कई युवा खिलाड़ियों के साथ ही उसके कई सीनियर खिलाड़ी भी हिस्सा बने हुए हैं। इसी टूर्नामेंट में पिछले शुक्रवार, यानी 9 अक्टूबर को पाकिस्तान के एक युवा बल्लेबाज खुशदिल शाह ने जबरदस्त बल्लेबाजी का जलवा दिखाया। अहमद शहजाद का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तो़ड दिया।

Ahmad Shahzad

अहमद शहजाद का टूटा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के 25 वर्षीय युवा बल्लेबाज खुशदिल शाह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ़ 35 गेंदों में शतक ठोक दिया और पाकिस्तान के T20 में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड कायम किया।

खुशदिल शाह ने इसके साथ अहमद शहजाद द्वारा 2012 में बनाए गए सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अहमद शहजाद ने साल 2012 में सिर्फ़ 40 गेंदों में सेंचुरी ठोकी थी।

9 अक्टूबर की इस ऐतिहासिक पारी में खुशदिल शाह ने 9 छक्के और 8 चौके जड़े। यानी, शतक के 86 रन उन्होंने सिर्फ बाउंड्री से बटोरे। इस पारी की सबसे अहम बात यह रही कि उन्होंने यह विस्फोटक पारी तब खेली जब 217 रनों का पीछा करते हुए उनकी टीम ने 43 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। खुशदिल शाह ने शानदार पारी खेलते हुए पूरे 100 रन बनाए।

Chris Gayle can reach new peak of sixes in IPL 2020

क्रिस गेल सब्जेक्ट नाम तेज़ शतक

ओवरऑल T20 फॉर्मेट में खुशदिल शाह की ये सेंचुरी सबसे तेज 5वां शतक है। गौरतलब है कि टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड कैरिबियाई टीम के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने 2013 के IPL T20 में सिर्फ़ 30 गेंदों में शतक लगाया था।ग़ौ रतलब है कि RCB के लिए खेलते हुए क्रिस गेल ने राइजिंग पुणे सुपर जायंटस (RPSJ) के खिलाफ यह पारी खेली थी और 175 रन अकेले थोक थे। इस लिस्ट में दूसरा नाम ऋषभ पंत का है, जिन्होंने IPL T20 में ही सिर्फ़ 32 गेंदों में शतक ठोका था।