Ending IPL is not the answer, says KKR pacer Pat Cummins

    मालदीव. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स (Pat Cummins) का मानना है कि कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के कारण यदि आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) का आयोजन भारत (India) में करना असुरक्षित है तो बेहतर यही होगा कि उसे संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जाए। जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कई मामले पाये जाने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को स्थगित कर दिया गया जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की इस प्रतियोगिता के आयोजन पर भी सवालिया निशान लग गया है क्योंकि तब भारत (India) में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना जतायी जा रही है। 

    कमिन्स ने ‘ऐज’ नामक समाचार पत्र से कहा, ‘‘यदि यह भारतीय संसाधनों पर भारी पड़ता है या वहां इसका आयोजन करना सुरक्षित नहीं है तो मुझे नहीं लगता कि फिर इसे वहां आयोजित करना सही होगा। यह पहला सवाल है जिसका उत्तर देने की जरूरत है। ” कमिन्स ने कहा कि क्रिकेट अधिकारियों को भारत सरकार से बात करके सर्वश्रेष्ठ फैसला करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘संभवत: अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा। अभी इसमें छह महीने का समय है। 

    क्रिकेट अधिकारियों के लिये यह प्राथमिकता होनी चाहिए कि वह भारत सरकार से बात करके यह देखे कि भारतीय लोगों के लिये सबसे अच्छा क्या है।” कमिन्स ने कहा, ‘‘पिछले साल यूएई में आईपीएल का आयोजन शानदार रहा लेकिन लाखों लोगों का मानना था कि इसे इस बार भारत में खेला जाना चाहिए। इसलिए आप क्या करते हैं। आपको दोनों पक्ष देखने होते हैं। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ संभावित सलाह लेने के बाद टूर्नामेंट आयोजित किया।” (एजेंसी)