pink-ball-zips-around-more-captains-will-have-to-manage-tactics says-pat-cummins

वहीं भारत ने गुलाबी गेंद से पिछले साल नवंबर में ईडन गार्डंस पर बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेला और जीता ।

एडीलेड. आस्ट्रेलियाई (Australia) तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) का मानना है कि भाारत (India) के खिलाफ पहले टेस्ट (Test Match) में कप्तानों के रणनीतिक कौशल की असल परीक्षा होगी क्योंकि गुलाबी गेंद की रफ्तार दूधिया रोशनी में अलग होती है । आस्ट्रेलिया ने अभी तक दिन रात के चार मैच जीते हैं जो न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए । वहीं भारत ने गुलाबी गेंद से पिछले साल नवंबर में ईडन गार्डंस पर बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेला और जीता ।

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेलने वाले कमिंस ने कहा ,‘‘हम रोमांचित हैं, नर्वस नहीं। आम टेस्ट मैच से यह थोड़ा अलग होगा । दूधिया रोशनी में कुछ होंगे जिनमें गेंद की रफ्तार अलग ही होती है। डिनर के बाद जब फ्लड लाइट चालू होंगी तो गेंद अलग ही उछाल और गति लेगी ।” उन्होंने कहा ,‘‘ ऐसे में कप्तानों को ध्यान रखना होगा कि गेंदबाजी कब करनी है और बल्लेबाजी कब।”

भारत ने 2018 । 19 में आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती थी लेकिन उस टीम में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ नहीं थे । कमिंस ने कहा ,‘‘ हम अपनी सारी घरेलू श्रृंखलायें जीतना चाहते हैं । भारत के पास दो साल पहले हमसे बेहतर टीम थी जिसने हमें उस श्रृंखला में हराया । अब डेविड और स्मिथ टीम में लौटे हैं जो दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं । इससे मदद मिलेगी । इसके अलावा ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन जैसे युवा भी काफी प्रतिभावान हैं ।” (एजेंसी)