दिल्ली कैपिटल्स में प्रवीण दुबे की एंट्री, कौन हैं प्रवीण ?

– विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20, 2020) का 13वां सीजन, यानी IPL T20, 2020 पूरे शवाब पर है. दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पॉइंट्स टेबल में टॉप नंबर पर बनी हुई है. टॉप पर पहुंचने और टॉप फोर में स्थान पाने की होड़ में सभी टीम के खिलाड़ी पूरी ताक़त झोंक रहे हैं. ऐसे में कई खिलाड़ी चोटिल भी हो रहे हैं. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी भी इंजर्ड हो रहे हैं.

अबकी सीज़न दिल्ली कैपिटल्स के दो धुरंधर खिलाड़ी, लेग स्पिनर अमित मिश्रा और इशांत शर्मा चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं. आर.अश्विन और ऋषभ पंत भी चोटिल हुए थे, लेकिन उबर कर वापस मैदान पर लौटने में कामयाब हुए. इस बीच दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने टूर्नामेंट में चोटिल हुए अमित मिश्रा की जगह एक नए खिलाड़ी प्रवीण दुबे को शामिल करने का ऐलान किया है. 19 अक्टूबर, सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स (DC) की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी गयी है. जिसमें अमित मिश्रा की जगह कर्नाटक के लेग स्पिनर प्रवीण दुबे को टीम से जोड़ने की बात कही गई है.

27 साल के प्रवीण दुबे कर्नाटक की टीम से डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलते हैं, और अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने डेब्यू के इंतजार में हैं. प्रवीण दुबे ने अब तक के करियर में 14 डोमेस्टिक T20 (DOMESTIC T20 CRICKET) मैच खेले हैं, जिसमें उनका इकॉनमी रेट 6.87 का रहा है और 16 विकेट भी हासिल किए हैं.

गौरतलब है कि, 3 अक्टूबर को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ हुई भिड़ंत में  घातक गेंदबाज़ अमित मिश्रा की उंगली में फ्रैक्चर आ गया था, जिसके चलते उन्हें इस ताज़ा टूर्नामेंट से बाहर जाना पड़ा. चोट गंभीर थी, जिसके कारण उन्हें ऊँगली की सर्जरी करानी पड़ी. बहरहाल, दिल्ली कैपिटल्स (DC)  अब तक 9 मैच खेल चुकी है, जिसमें 7 मैच जीतकर 14 प्वाइंटस के साथ पहले नंबर यानी, टॉप पर काबिज है.