usmaan-khwaja

    Loading

    नयी दिल्ली. पाकितान (Pakistan) में हो रहे सुपर लीग (Pakistan Super League) मुकाबले में रोज नए नए रिकॉर्ड टूट रहे हैं। इस बार मुकाबला था इस्लामाबाद यूनाइटेड और पेशावर जाल्मी का। PSL 2021 का ये बेहतरीन मैच बीते 17 जून को UAE में खेला गया। ये मैच बहुत ही जबरदस्त और रिकॉर्डतोड़ हुआ। इस टूर्नामेंट में अब तक अगले-पिछले बनाये गए सारे रिकार्ड्स पर जैसे पानी फिर गया। इस मैच में इतने रिकॉर्ड टूटे कि आप गिन गिनकर हैरान हो जाओगे । पेशावर जाल्मी पर इस्लामाबाद की जीत का गवाह बना ये बेहतरीन मुकाबला कीर्तिमानों की किताब को जैसे खाक करने वाला एक ताबड़तोड़ मुकाबला था।

    इस बेहद रोमांचक मुकाबले में इस्लामाबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 247 रन का स्कोर नहीं बल्कि माउंट एवरेस्ट जैसा ऊंचा पहाड़ खड़ा कर दिया किया। बता दें कि पाकिस्तान सुपर लीग में यह अब तक किसी भी टीम का बनाया सबसे बड़ा स्कोर है। वैसे इससे पहले का भी सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्डभी  इस्लामाबाद यूनाइटेड के ही नाम दर्ज हुआ था, जब उन्होंने साल 2019 में लाहौर कलंदर्स के खिलाफ 3 विकेट खोकर 238 रन बनाए थे। बहरहाल, इस बार इस्लामाबाद से मिले 248 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 6 विकेट पर 232 रन पेशावर जाल्मी ने भी बनाए। लेकिन वे जीत नहीं सके। हालाँकि, उन्होंने भी PSL के इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर जरूर खड़ा किया।

    इस बेहतरीन इस्लामाबाद यूनाइटेड बनाम पेशावर जाल्मी के मैच में कुल जमा 479 रन बने। ये अब PSL के इतिहास में किसी मैच के पिछले सबसे बड़े कुल स्कोर से 52 रन अधिक है। इससे पहले का रिकॉर्ड 427 रनों का था, जो कि 2019 में कराची में खेले एक मैच में बना था। बता दें कि अब तक 5 T20 मैच ही ऐसे खेले गए हैं, जिसमें 479 से ज्यादा कुल स्कोर बने हैं। और, ये सभी मुकाबले एशिया के बाहर ही हुए हैं। हालाँकि एशिया में खेले मैच का इससे पहले बड़ा स्कोर 472 रन का था, जो कि अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच देहरादून में खेला गया था। 

    PSL के इस बेहतरीन मैच में इस्मालाबाद यूनाइटेड के कप्तान उस्मान ख्वाजा ने नाबाद 105 रन बनाए। इस तरह वो PSL के इतिहास में शतक ठोकने वाले पहले कप्तान भी बन चुके हैं । हालाँकि इस मैच में इस्लामाबाद के गेंदबाज जफर गोहर ने 4 ओवर में 65 रन भी लुटा दिए । ये PSL के इतिहास में किसी भी गेंदबाज के दिए गए सबसे ज्यादा रन है। गौरतलब है कि इससे पहले साल 2019 में शाहीन शाह अफरीदी ने इस्लामाबाद यूनाइटेड के खिलाफ 62 रन लुटाये थे।