ind-vs-eng-2nd-est-match-Turn alone did not give me wickets, pace and guile did Ravichandran Ashwin on Chepauk pitch

    Loading

    अहमदाबाद: पिछले एक दशक से अपनी बलखाती गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Indian off spinner Ravichandran Ashwin) गुरुवार को यहां 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गये। अश्विन ने जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्हें इस मुकाम पर पहुंचने के लिये इस मैच से पहले छह विकेट की जरूरत थी। अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट लिये थे। आर्चर को पगबाधा आउट करने से पहले उन्होंने गुरुवार को बेन स्टोक्स और ओली पोप (Ben Stokes and Olly Pope) को पवेलियन भेजा था।

    अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गये हैं। वह छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिये हैं। भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (Anil Kumbhle) (619), कपिल देव (Kapil Deo) (434) और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे। अश्विन से पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (Muthiah Muralitharan) (800), शेन वार्न (Shane Warne) (708), कुंबले, रंगना हेराथ (433) और हरभजन शामिल हैं। अश्विन ने अपने 77वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से मुरलीधरन (72) मैच के बाद सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचे। कुंबले ने अश्विन को 400 विकेट के क्लब में शामिल होने पर बधाई दी।

    कुंबले ने किया ट्वीट

    कुंबले ने ट्वीट किया, ‘‘शाबाश अश्विन। 400 विकेट पर पहुंचने पर बधाई। अभूतपूर्व। इस शानदार उपलब्धि के लिये बधाई। आगे बढ़ते रहो। ” तमिलनाडु के इस स्पिनर ने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं। उन्होंने लगभग 25 की औसत से विकेट लिये हैं। अश्विन ने 29 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और सात बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिये हैं। उन्होंने अपनी भारत में 46 मैचों में 277 और विदेशों में 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं।

    उपमहाद्वीप की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी की तूती बोली है। उन्होंने अपने 317 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिये हैं। अहमदाबाद भारतीय क्रिकेटरों के लिये रिकार्ड स्थल रहा है। सुनील गावस्कर ने यहीं 10,000वां टेस्ट रन बनाया था जबकि कपिल देव ने यहीं पर रिचर्ड हैडली के सर्वाधिक टेस्ट विकेट के तत्कालीन रिकार्ड को तोड़ा था।(एजेंसी)