आर.अश्विन ने बताया फिंच को क्यों नहीं किया ‘मांकड आउट’

– विनय कुमार

IPL T20, 2020 के ताज़ा सीज़न की 19 वीं भिड़ंत पिछले सोमवार यानी 5 अक्टूबर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई (UAE) में हुई थी। दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर आर. अश्विन ने मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के धाकड़ बल्लेबाज आरोन फिंच को मांकडिंग आउट नहीं किया। अश्विन ने आख़िर फिंच को आउट क्यों नहीं किया था, इस बात का खुलासा अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर किया।

इस वजह से नहीं किया था आउट 

आर. अश्विन ने कहा, “सोमवार को आईपीएल मैच के दौरान फिंच के नॉन-स्ट्राइकर छोर पर क्रीज से बाहर जाने के बाद भी, दोस्ती के कारण उन्हें आउट नहीं किया गया। उन्हें अंतिम चेतावनी के रूप में मैंने छोड़ दिया था। हम एक-दूसरे को बहुत अच्छे से जानते हैं। 2018 में, हम दोनों किंग्स इलेवन पंजाब टीम में टीम के साथी रहे हैं। हमने एक साथ बहुत समय बिताया है।”

उन्होंने कहा, ”मैं तब गेंदबाजी करने वाला था जब मैंने देखा कि फिंच क्रीज से बाहर हैं। मैं रुक गया। जैसा कि मैं उसे आउट करने वाला था, फिंच रुक गया। वह मेरी तरफ देखने लगा। लेकिन क्रीज पर नहीं आए। वह वहीं रुक गए। मुझे नहीं पता कि वह वहां क्यों रुका था।”

रिकी पोंटिंग पहले ही कर चुके थे चर्चा 

इस ताज सीज़न के आईपीएल से पहले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई धाकड़ बल्लेबाज़ और कप्तान रिकी पोंटिंग ने अश्विन के साथ मांकडिंग पर चर्चा की थी। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ 2019 के मैच में अश्विन ने गैर-स्ट्राइकर छोर पर बल्लेबाज जोस बटलर को क्रीज से बाहर जाने पर आउट किया था। अश्विन उस वक़्त किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान थे। अश्विन की कई क्रिकेटरों ने आलोचना की थी। आईपीएल-2020 (IPL T20, 2010) के शुरू होने से पहले ही दिल्ली कैपिटल्स (DC) चीफ़ कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था, “मैं अश्विन को मांकडिंग तरीके से किसी बल्लेबाज को आउट नहीं करने के बारे में चर्चा करूंगा।” 

आख़रक्या है मांकडिग का मामला ?

खेल के दरम्यान कोई भी गेंदबाज गेंदबाज़ी के लिए रन अप ले रहा है यानी दौड़ रहा है, और अगर उसी समय नॉन-स्ट्राइकर एंड पर मौजूद बल्लेबाज क्रीज से बाहर चला जाता है, तो गेंदबाज उसे वहां आउट कर सकता है। इसे ही ‘मांकडिग’ कहते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 13 दिसंबर, 1947 को एक टेस्ट मैच खेला था। उस मैच के दौरान भारतीय गेंदबाज वीनू मांकड़ ने ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन को इसी तरह से आउट किया था। इस घटना के बाद से, ऐसे आउट करने पर,  वीनू के सरनेम ‘मांकड़’ पर ‘मांकडिंग’ कहा गया।