rahane-says-he-apologised-to-virat-kohli-after-run-out-incident

बात उस वक्त की है जब भारत 3 विकेट पर 188 रन बनाकर मजबूत स्थिति में बढ़ रहा था।

Loading

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया दौरे में 4 मैचों की ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020-21) में बचे 3 मैचों के भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने खुलासा किया कि एडिलेड में खेले गए पहले  टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के रन आउट(Virat Kohli run out Fisrt Test, Adelaide) होने के बाद उन्होंने  कोहली से माफी मांगी थी।a

बात उस वक्त की है जब भारत 3 विकेट पर  188 रन बनाकर मजबूत स्थिति में बढ़ रहा था। ऐन वक्त पर अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के बीच कम्युनिकेशन सही न हो पाने के कारण विराट रन आउट हो गए और मैच का रुख बदल गया।

भारत की पहली पारी के 77 वें ओवर में अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज नाथन लियोन की गेंद को खेला और रन लिया। गेंद सीधे मिड ऑफ फील्डर की तरफ गई थी। जिसके बाद अजिंक्य रहाणे ने महसूस किया कि रन पूरा नहीं हो पाएगा, उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े विराट कोहली को वापस भेजने का फैसला किया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और कोहली काफ़ी आगे निकल चुके थे।

रहाणे ने कोहली को सॉरी बोला-

कोहली लौटे, पर अपनी क्रीज़ पर लौटने में पल भर को देरी हो गई और रन आउट हो गए।  कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 74 रन के बेहतरीन स्कोर पर आउट हो गए और मन मसोस कर पवेलियन लौट गए। कोहली के आउट होने के बाद भारत की बैटिंग भी डगमगा गई और उस पारी में 244 रन ही बन पाए। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे में अभी कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच’ (Second Test Match India-Australia Melbourne, Boxing Day Test Match) की पूर्व संध्या पर कहा, “कठिन वक्त था। यकीनन उस समय हम अच्छे चल रहे थे। दिन के खेल के बाद, मैं उनके (कोहली) पास गया और सॉरी कहा और वह ठीक हो गए। ऐसी चीजें क्रिकेट में होती हैं, हम आगे बढ़े।”

भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के 4 मैचों की सीरीज में मेलबर्न में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ के लिए अपने ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing-XI) में 4 बदलाव किए हैं। शुबमन गिल (Shubman Gill) पृथ्वी शॉ की जगह लिए गए। टीम इंडिया के ऑल राउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने विराट कोहली की जगह ली। रिद्धिमान साहा (Riddhiman Saha) की जगह ऋषभ पंत (Rushabh Pant) और मोहम्मद शमी के स्थान पर मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को मौका दिया गया है।

सीरीज में विराट की सलाह नहीं लेंगे रहाणे 

सीरीज के शेष बचे 3 मैचों के लिए भारत की कप्तानी करने वाले अजिंक्य रहाणे ने कहा कि विराट कोहली के भारत लौटने से पहले उनकी उनसे मुलाक़ात हुई और उन्होंने सलाह दी है कि कप्तान की हैसियत से खेल दिखाएं। उन्होंने कहा, “हम विराट से मिले, उनके लौटने से पहले। हमने इस बारे में चर्चा की कि खेल के दौरान चीजों को कैसे जाना जाए। उन्होंने कहा कि हम एक टीम के रूप में खेलते हैं और अपनी ताकत वापस लेते हैं।”

क्या सीरीज के दौरान विराट कोहली की सहायता लेंगे ? इस सवाल पर अजिंक्य रहाणे ने कहा कि वह कोहली को परेशान नहीं करना चाहते हैं। अजिंक्य ने कहा, “मैं अब उन्हें परेशान नहीं करना चाहता। यह उनके परिवार के लिए एक बहुत ही खास पल है। इसलिए, उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए।”

एडिलेड का सिर्फ एक बुरा घंटा भारी पड़ा’

अजिंक्य रहाणे ने एडिलेड (Adelaide First Test Match, Australia vs India) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मिली शर्मनाक हार के बाद पराजय पर काबू पाने की उम्मीद जताई।  ग़ौरतलब है कि पहले टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ़ 36 रन पर ऑल आउट हो गई थी, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत का सबसे कम यानी सबसे ख़राब स्कोर था।

टेस्ट मैचों की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने कहा, “इस टीम का हर सदस्य यकीनन बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम है। इसलिए कप्तान और प्रबंधन के लिए प्लेइंग 11 का चयन करना सचमुच एक चुनौती है।”