Ravichandran Ashwin हुए शामिल, Ravindra Jadeja ‘प्लेइंग इलेवन’ से बाहर, सवालों में ‘यह सिलेक्टर’

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series 2021 in England) का दूसरा मैच क्रिकेट के ‘काशी’ यानी लॉर्ड्स के क्रिकेट मैदान में अगले गुरुवार यानी 12 अगस्त से खेला जाएगा। सीरीज के इस दूसरे मुकाबले के लिए टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने ‘प्लेइंग इलेवन’ की सेलेक्टर की भूमिका निभाते हुए अपनी चॉइस की टीम में शामिल खिलाड़ियों के नाम जारी किए हैं। उनकी इस प्लेइंग इलेवन में भारत के धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा को जगह नहीं दी गई है।

    संजय मांजरेकर का यह निर्णय भारतीय क्रिकेट टीम के दुनिया भर के करोड़ों चाहनेवालों को चौंका दिया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच की अपनी चॉइस की प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 4 गेंदबाजों को चुना है। लेकिन, इंग्लैंड के  नॉटिंघम (Nottingham Test Match IND vs ENG) में खेले गए इस सीरीज के पहले मैच में 56 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को शामिल नहीं किया है। स्पोर्ट्स वेबसाइट ‘Cric Tracker’ ने उनकी इस ‘प्लेइंग इलेवन’ को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। जिसपर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉर् ने भी कॉमेंट किया। माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने इस पोस्ट की खिल्ली उड़ाने के अंदाज में कई लाफिंग इमोजी पेस्ट कर अपना कमेंट डाल दिया।

    संजय मांजरेकर की इस ‘प्लेइंग इलेवन’ ने एक बार फिर मांजरेकर-जडेजा विवाद को सुर्खियों में ला दिया है। गौरतलब है कि, 2019 वर्ल्ड कप (ICC ODI WORLD CUP, 2019) के दौरान संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने भारत के धाकड़ ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja all rounder Indian Cricket Team) को टीम में शामिल करने पर सवाल खड़े किए थे। आपको ध्यान होगा ही कि मांजरेकर ने उन्हें World Cup 2019 के दौरान “बिट्स एंड पीस” क्रिकेटर कहा था। लेकिन, World Cup के सेमीफाइनल मैच में रवींद्र जडेजा ने अपने प्रदर्शन से संजय मांजरेकर के कटाक्ष को गलत साबित कर दिया था।

    गौरतलब है कि, इस ताज़ा टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने 4 तेज गेंदबाजों समेट कुल 5 गेंदबाजों को मैदान में उतारा था। लेकिन, संजय मांजरेकर ने दूसरे मैच के लिए अपनी ‘प्लेइंग इलेवन’ में सिर्फ 3 तेज गेंदबाज रखे हैं। स्पिनर के तौर पर उन्होंने रवींद्र जडेजा की जगह रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner Team India) को टीम में शामिल किया है। संजय मांजरेकर ने तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) की बजाय हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को एक एक्स्ट्रा बैट्समैन के तौर पर अपनी टीम में जगह दी है। रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा को छोड़ उन्होंने अपनी इस टीम में बाकी सभी खिलाड़ियों को जगह दी है, जो नॉटिंघम टेस्ट मैच में मैदान पर नजर आए थे।

    संजय मांजरेकर की ‘प्लेइंग इलेवन’

    विराट कोहली (Captain), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजरा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), हनुमा विहारी, रविचन्द्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।