Richard Headley

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच जून में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला ‘ICC World Test Championship’ के चैम्पियन का फैसला होगा। टेस्ट क्रिकेट का सम्राट कौन, भारत या न्यूज़ीलैड ? इस खिताबी मुकाबले में इसका परिणाम आ जाएगा। साफ है, जाहिर है कि टेस्ट क्रिकेट के इस ऐतिहासिक वर्ल्ड कप को हथियाने में अगर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) सफल होते हैं, तो उनके करियर का ये पहला ICC खिताब होगा और जब तक क्रिकेट की दुनिया चलेगी तब तक इतिहास के पन्नों पर इस खिताब को जीतने वाले पहले ‘चक्रवर्ती सम्राट’ के तौर पर जाने जाएंगे। न्यूजीलैंड के पूर्व महान क्रिकेटर रिचर्ड हेडली (Richard Hadlee, Former Cricketer New Zealand) का मानना है कि WTC Final के इस मुकाबले में अभी से यह कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी कि कौन जीत का दावेदार है। लेकिन, इसमें कोई दो राय नहीं कि क्रिकेट की दुनिया के दो बेस्ट बैटिंग और बॉलिंग यूनिट इस खिताबी भिड़ंत में एक दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आएगी।

    नंबर 1 और नंबर 2 रह चुके टीम का होगा आमना-सामना

    टीम इंडिया ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021’ के प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर रही जबकि न्यूजीलैंड की टीम नंबर-2 पर रही। और ये दोनों ही सर्वश्रेष्ठ टीमें 18 से 22 जून तक WTC के फाइनल मुकाबले में एक दूसरे के सामने खिताब जीतने के लिए  इंग्लैंड में साउथैम्पटन के हेंपशायर बाउल में खेलते नजर आएंगे। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) के तौर पर दुनिया के 2 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज एक-दूसरे के सामने मैदान में ताल ठोकेंगे। न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिक्टर रिचर्ड हेडली का कहना है कि कीवी टीम (Kiwi Team) को ठंडी परिस्थितियां (cold weather) भाती हैं, लेकिन यह मैच (WTC 2021) उस टीम के पक्ष में जाएगा, जो इंग्लिश परिस्थितियों के मुताबिक खुद को सबसे जल्दी ढाल लेगी।

    रिचर्ड हेडली ने बताया टीम की ताकत

    महान क्रिकेटर रिचर्ड हेडली (Richard Hadlee) ने कहा, “यह सब इस पर निर्भर करता है कि कौन बेहतर तैयार है और कौन सबसे तेजी से इंग्लिश परिस्थितियों में बेहतर अपने-आपको ढाल लेता है। मौसम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। और अगर मौसम ठंडा होगा, तो न्यूजीलैंड के पक्ष में होगा। ड्यूक गेंद (Duke Ball) दोनों टीम के तेज गेंदबाजों के लिए, खास कर स्विंग गेंदबाजों को मदद करेगी। और कीवी (New Zealand Cricket Team Bowlers) को उस विभाग में साउदी, बोल्ट और जैमीसन जैसे बोलर्स के साथ अच्छी टीम मिली है। अगर गेंद पिच के चारों तरफ घूमती है, तो दोनों टीमों के बल्लेबाजों के लिए खेलना चुनौती होगी। दोनों टीमों (India vs New Zealand WTC 2021) के पास टॉप क्लास के बल्लेबाज हैं।इसलिए यह देखना बड़ा ही रोमांचक और दिलचस्प होगा। ऐसे में इस स्तर पर जीत के दावेदार के बारे में बताना बहुत कठिन है।” 

    ICC खिताबी भिडंतों में न्यूजीलैंड का शानदार इतिहास

    रिचर्ड हेडली (Richard Hadlee) ने कहा, “हमारे पास 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में एक गौरवपूर्ण रिकॉर्ड है। हां, जो करीबी मुकाबले हाथ से फिसल गाय वे निराशाजनक थे। लेकिन, हम 2019 में लॉर्ड्स (Lords New Zealand) में जीतने के बहुत करीब थे। मैं कहूंगा कि उस दिन कोई विजेता और हारने वाली टीम नहीं थी। इंग्लैंड सिर्फ टेक्निकल मामले पर जीता।”

    “टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC 2021) का ये फाइनल मैच है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी टीम इसको लेकर हैरान होगी। लेकिन एक बात साफ है कि दोनों टीमें एक निर्धारित अवधि में अपने लगातार बेहतरीन खेलने के प्रदर्शन की वजह से फाइनल में पहुंची हैं।”