rishabh-pant-icc-ranking

Loading

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border Gavaskar Test Series, 2020-21) के अंतिम टेस्ट मैच में 89 रनों की नाबाद विस्फोटक पारी खेलकर गाबा के मैदान में अब तक अजेय रही ऑस्ट्रेलिया को ऐतिहासिक हार दिलाने में भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बेहद मत्वपूर्ण भूमिका रही। उनकी शानदार पारी ने उन्हें पल भर में क्रिकेट की दुनिया के साथ-साथ ख़बरों की दुनिया की सुर्खियां बना दिया।  उनकी बल्लेबाजी की हर तरफ प्रशंसा हो रही है।  

चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच की आखिरी पारी और मैच के अंतिम दिन ब्रिस्बेन के गाबा के मैदान में उन्होंने जैसी बल्लेबाज़ी की और ऑस्ट्रेलिया की ही ज़मीन पर लगातार दूसरी सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को हराने में भारत की तरफ से जलवा दिखाया उसका शानदार इनाम भी उन्हें मिला। 

इस मैच के लिए उन्हें ‘ मैन ऑफ़ द मैच’ (Man of the Match Brisbane Fourth Test Match India-Australia, 2021) पुरस्कार से तो नवाज़ा ही गया, ICC रैंकिंग में भी उन्होंने ज़बरदस्त छलांग लगाई है। आईसीसी (ICC World Cricket Ranking Rishabh Pant) की ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) अब दुनिया के ‘विकेटकीपर-बल्लेबाजों’ की सूची में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।  और, अब ऋषभ पंत विश्व के नंबर 1 विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं।

ब्रिस्बेन के गाबा मैदान (Brisbane Gaba Fourth Test Match India-Australia, 2021) के मैदान पर खेले गए 4 मैचों की सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ (Border-Gavaskar Trophy, Test Series Australia vs India, 2020-21) टेस्ट सीरीज़ के चौथे और अंतिम मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने नाबाद 89 रनों की पारी खेली और 328 रनों का पीछा करते हुए भारत को जीत दिलाई। और हां, ये भारत की ऑस्ट्रेलिया पर कोई साधारण जीत नहीं थी। ब्रिस्बेन के गाबा के मैदान में अब तक के इतिहास में कभी भी मैच नहीं हारने का दंभ लिए ऑस्ट्रेलिया को भारत ने अब तक के सबसे बड़े स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई। ऑस्ट्रेलिया गाबा के मैदान पर 32 साल में पहली बार हारा। इस जीत के साथ भारत ने ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’  टेस्ट सीरीज़ पर 2-1 से कब्ज़ा कर लिया।  

‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज़, 2020-21 में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी खेली 5 पारियों में 274 रन बनाये, जो ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर खेलने गए किसी भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों की तुलना में सर्वाधिक  है। इस धमाकेदार प्रदर्शन के कारण ऋषभ अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग (Rishabh Pant ICC Test Ranking Career Best) पर पहुंच गए हैं। यही नहीं, ओवरऑल बल्लेबाजी रैंकिंग (Overall Batting ICC Test Ranking Rishabh Pant) में 13वें स्थान पर जा पहुंचे हैंं। इस लिस्ट में अब तक टॉप पर रहे साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) 15वें पायदान पर हैं।  

आईसीसी की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) को श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 228 रनों की बेहतरीन पारी का लाभ हुआ और वो  5वें पायदान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेबाज़ बाबर आजम (Babar Azam) 6ठे और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) 7वें पायदान पर खिसक गए। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschegne ICC World Ranking) को आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है, उन्होंने रैंकिंग में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पछाड़ दिया और तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

मार्नस लाबुशेन ने भारत के खिलाफ ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज़, 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विल्लियम्सन (NewZealand Test Captain Ken Williamson) पहले नंबर पर बरकरार बने हुए हैं।  

गेंदबाजी की बात की जाए तो ICC टेस्ट रैंकिंग में पैट कमिंस (Pat Cummins) टॉप पर बने हुए हैं। जबकि जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) ने टिम साउथी (Tim Sauthee) को पीछे कर चौथा स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने भारत के खिलाफ ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series, 2020-21) टेस्ट सीरीज़, 2020-21 में 17 विकेट झटके थे। वहीं मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को भी शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत 32 पायदान का फायदा हुआ है और वो उछलकर वर्ल्ड रैंकिंग में 45वें पायदान पर जा  पहुंचे हैं।

 – विनय कुमार