rishabh-pant-not-gets-four-runs-despite-ball-crosses-the-boundary-after-going-past-his-bat-in-2nd-odi-against-england

इस ओवर में टॉम करन बॉलिंग कर रहे थे।

    Loading

    पुणे. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेली गई टी20 सीरीज के दौरान सॉफ्ट सिग्नल को लेकर काफी विवाद हुआ था। ऐसा ही कुछ भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार को खेले गए दूसरे वनडे (India vs England 2nd ODI Series) मैच में देखने को मिला है।

    इस मैच के दौरान अंपायर ने फिर ऐसा कुछ किया जिसके बाद उनके फैसले पर सवाल खड़े हो गए है। भारत की पारी के दौरान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के बल्ले से लगकर बॉल बाउंड्री पार गई। लेकिन अंपायर ने उस पर ऋषभ पंत और टीम को कोई भी रन नहीं दिया।

    दरअसल, यह घटना भारत की पारी के 40 वें ओवर में घटी। इस ओवर में टॉम करन बॉलिंग कर रहे थे। वहीं, इस ओवर की आखिरी बॉल पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने रिवर्स स्कूप शॉट लगाने की कोशिश की। लेकिन बॉल उनके पैड पर जा लगी। जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की। वहीं, मैदानी अंपायर ने भी ऋषभ पंत को आउट करार दे दिया।

    इसके बाद पंत ने डीआरएस (DRS) का इस्तेमाल किया। डीआरएस में साफ़ नज़र आ रहा था कि, बॉल पंत के बल्ले से लगकर बाउंड्री पार गई है। वहीं, मैदानी अंपायर ने अपना फैसला बदलते हुए पंत को नॉटआउट बताया गया। हालांकि, इसके बावजूद भी वह चार रन क्रिकेट के नियमों के मुताबिक पंत और टीम को नहीं मिले। 

    पंत को क्यों नहीं मिले 4 रन?

    आईसीसी (ICC) के नियम के मुताबिक, अगर एलबीडब्ल्यू की अपील पर बल्लेबाज को मैदानी अंपायर आउट करार दिया जाता है तो वह बॉल डेड मानी जाती है। वहीं, इस बॉल पर कोई रन नहीं दिया जाता। मैदानी अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के बाद इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बॉल कहां पर गई है। इसी वजह से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और भारतीय टीम को रन नहीं दिए गए।