Rohit Sharma
Photo : BCCI

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज के फाइनल मैच में आज अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में भारत एक बार फिर टॉस हारा और टीम इंडिया बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी।

    टीम इंडिया ने सीरीज के अखिरी और निर्णायक मैच में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) को आराम दिया और प्लेइंग इलेवन में घातक तेज़ गेंदबाज टी नटराजन (T Natarajan) को शामिल किया। इसके अलावा टीम इंडिया ने आज ओपनर्स की जोड़ी में भी तब्दीली की। आज के मैच में टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मौका दिया गया। और विस्फोटक युवा अल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) तीसरे नंबर पर आए।

    इंग्लैंड के खिलाफ ताज़ा T20 सीरीज में पहली बार ओपनिंग करने उतरी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 94 रनों की शानदार पार्टनरशिप की और भारतीय पारी को बेहतरीन ओपनिंग दी। 

    गौरतलब है कि, पिछले 2 मैचों में हिटमैन रोहित शर्मा का बल्ला खामोश था और लेकिन आज की शाम उनका बल्ला ऐसा गरमाया कि उनके बल्ले से शानदार 64 रन निकले।

    रोहित शर्मा ने 34 गेंदों में 4 जानदार चौके और 5 शानदार छक्के ठोकते हुए 64 रन बनाए और अपने नाम अंतरराष्ट्रीय T20 करियर का 22वां अर्धशतक जोड़ लिया। इस शानदार पारी के साथ रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill New Zealand) को पछाड़ते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सेकेंड टॉपर हो गए हैं।

    टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा की 64 रनों की आतिशी पारी के बाद अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में उनके खाते में कुल मिलाकर 2864 रन हो गए हैं। दूसरी तरफ, न्यूज़ीलैड  के दिग्गज बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill New Zealand Cricketer) के नाम 2839 रन दर्ज हैं। रोहित के आज के स्कोर के बाद इस लिस्ट में मार्टिन तीसरे पायदान पर खिसक आए हैं।

    इस लिस्ट में दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टॉप पर विराजमान हैं। आज के मैच से पहले उनके नाम 3079 रन थे और आज की विस्फोटक पारी के बाद ये आंकड़ा बढ़कर 3159 हो गया है। इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021) के फाइनल मैच में कप्तान विराट कोहली का बल्ला खूब गरजा। उनके बल्ले से 52 गेंदों में 80 रन निकले, जिसमें 7 जानदार चौके और 2 शानदार छक्के शामिल रहे।