RCB

    Loading

    -विनय कुमार

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bengaluru) ने कल यानी बीते रविवार चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए इस ताज़ा सीजन IPL 2021 के 10वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को धूल चटाई। भारतीय क्रिकेट के महाकुंभ के इस ताज़ा सीजन में एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली की जोशीली टोली ने 3 मैच खेले और सभी में जीत दर्ज की है। कोलकाता नाइट राइडर्स को कल हराकर विराट टोली ने इस सीजन में जीत की हैट्रिक बनाई।

    इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने बेहद मुश्किल कही जाने वाली चेन्नई की पिच पर 204 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। टीम के शानदार बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने भूखे शेर की तरह कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों की गेंदों का शिकार किया। विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत बेहद मुश्किल कही जाने वाली पिच पर भी विराट कोहली की जोशीली टोली ने 200 रन के आंकड़े को पार कर लिया और कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 205 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया।

    RCB की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

    कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ RCB की शुरुआत बेहद खराब थी। KKR के घातक गेंदबाजों ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) के 9 रन पर दो विकेट उड़ा दिए थे। लेकिन, उसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) के साथ पारी को बहतारीन ढंग से संभाला। मैक्सवेल ने शानदार 78 रन बनाए। और, RCB  को 204 रनों के स्कोर तक ले जाने में एबी डिविलियर्स ने 34 गेंदों में नाबाद 76 रनों की घातक पारी खेली, जिसमें 9 जानदार चाैके और 3 शानदार छक्के शामिल रहे। 

    इसके साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 200 से ज्यादा रन बनाने वाली टीम बन गई। आईपीएल का इतिहास बताता है कि RCB ने 20 बार 200 से ज्यादा स्कोर खड़े किए हैं। RCB के बाद कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की ‘येलो आर्मी’ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) है, जिसने 17 बार 200 से ज्यादा रन बनाए हैं।

    IPL में सबसे ज्यादा बार 200 रन बनाने वाली टीम:

    1. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) – 20 *

    2. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) – 17

    3. पंजाब किंग्स (PBKS) – 15

    4. मुंबई इंडियंस (MI) – 14

    5. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) – 12

    गौरतलब है कि, चेन्नई के मैदान में जीत की हैट्रिक बनाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की खुशी दोगुनी हो गई। जीत के लिए RCB के 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन ही बना सकी। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने 38 रन से जीत दर्ज की और पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी रही। अब कप्तान विराट कोहली की जोशीली टोली की अगली भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के साथ 22 अप्रैल को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में होगी। अब देखना ये है कि क्या ‘विराट-सेना’ अपना विजय रथ आगे बढ़ाने में कामयाब हो पाते हैं या कप्तान संजू सैमसन की टीम राजस्थान रॉयल्स जीत की कड़ी तोड़ देंगे।