IPL match

    -विनय कुमार

    भारत में जारी कोरोना वायरस की दूसरी खतरनाक लहर (Covid-19 Pandemic Second Wave) के कारण BCCI को IPL 2021 को बीच में ही रोकना पड़ा। कुल 29 मैच ही खेले जा सके थे। सीजन स्थगित किए जाने के बाद से BCCI लगातार इसके बचे हुए मैच कराने के लिये नई विंडो खोज रहा है। CricBuzz के अनुसार बोर्ड IPL 2021 के बचे हुए मैचों का आयोजन UAE में सितंबर के दूसरे हफ्ते से शुरू करा सकता है। जहां ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ की मेजबानी भी भारत की तरफ से की जाने की संभावना है। खबरोंंके मुताबिक, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) UAE में आयोजित किए जाने वाले आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे हुए मैचों की विंडो और तारीखों की घोषणा 29 मई को होने वाली एसजीएम मीटिंग (Spl General Meeting) की जा सकती है।

    इसी बीच ‘इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड’ (England Cricket Board ECB) ने आईपीएल की फ्रैंचाइजियों (IPL FRANCHISE 2021)राजस्थान रॉयल्स (RR), दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) समेत कई टीमों को तगड़ा झटका दिया है, जिसमें इंग्लिश क्रिकेटर्स बड़ी अहमियत रखते हैं। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर एश्ले जाइल्स (Ashley Jiles Director England Cricket Board) ने आईपीएल के दूसरे हाफ में खेले जाने वाले मैचों में इंग्लिश खिलाड़ियों के हिस्सा नहीं लेने की पुष्टि की है। इस फैसले के बाद इंग्लैंड के जोस बटलर, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों के नहीं खेलने से बेशक आईपीएल 2021 का रंग, बेरंग होता नजर आएगा।

    एक न्यूज़ चैनल में छपी खबर के मुताबिक एश्ले जॉइल्स (Ashley Jiles) ने कहा, “आने वाले दिनों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम का शेड्यूल बहुत व्यस्त होगा, और भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच (England vs India Test Series 2021 in England) खेलने के बाद खिलाड़ियों को बांग्लादेश के खिलाफ 19-20 सितंबर को सीरीज (England’s Bangladesh Tour 2021) के लिए रवाना होना है। उसके उसे पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज (England vs Pakistan Series 2021) खेलनी है। वहीं ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ को देखते हुए खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट करना जरूरी है। ऐसे में हम उन्हें आराम देना चाहते हैं।”

    ये तो सभी खेलप्रेमियों को मालूम है कि, आईपीएल 2021 की अलग-अलग टीमों के लिए खेलने वाले इंग्लैंड के जोस बटलर, इयोन मोर्गन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जेसन रॉय जैसे धाकड़ खिलाड़ी अपनी टीमों के लिए बेहद खास भूमिका निभाते हैं।

    गौरतलब है कि भारत में कोरोना (Covid-19 pandemic cases in India) के बढ़ते मामलों को देखते हुए ‘ICC T20 World Cup 2021’ को UAE शिफ्ट करने पर विचार किया जा रहा है। और इससे पहले BCCI 15 दिन के अंदर ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैचों को आयोजित कराने की योजना बना रहा है। जून के महीने में भारत इंग्लैंड के दौरे पर जा रहा है और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के अंतिम टेस्ट  मैच 14 सितंबर को खत्म होने के बाद आगे की जंग की तैयारी होगी।