Andre Russel

    Loading

    चेन्नई. आखिरी ओवरों में आंद्रे रसेल की शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में मंगलवार को यहां मुंबई इंडियन्स की पारी को 20 ओवर में 152 रन पर समेट दिया। रसेल ने दो ओवर में 15 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे मुंबई की टीम आखिरी पांच आवरों में सात विकेट गंवा कर सिर्फ 38 रन बना सकी। मुंबई के लिए शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने 56 और कप्तान रोहित शर्मा ने 43 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया।

    मुंबई इंडियन्स ने पिछले मैच में 49 रन की पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन की जगह दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को अंतिम एकदश में मौका दिया। केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतने के बाद दोनों छोर से स्पिनरों से गेंदबाजी की शुरुआत करवायी। अनुभवी हरभजन सिंह ने पहले ओवर में सिर्फ तीन रन दिये।

    वरूण चक्रवती के दूसरे ओवर में रोहित ने चौका लगाकर हाथ खोला लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डिकॉक (02) ने राहुल त्रिपाठी को कैच थमा दिया। शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने क्रीज पर आते ही हरभजन सिंह के ओवर में तीन चौके जड़े। शुरुआती पांच ओवर स्पिनरों से गेंदबाजी के बाद पैट कमिंस को आक्रमण पर लगाया गया ।

    उन्होंने छठे ओवर में सिर्फ पांच रन खर्च किये जिससे पावरप्ले के बाद मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 42 रन था। सूर्यकुमार ने इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर में छक्का और दो चौके जड़कर रनगति को बढ़ाया उन्होंने 10वें ओवर में कमिंस की गेंद को स्टेडियम की छत पर पहुंचाकर 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

    सूर्यकुमार ने इसके बाद शाकिब अल हसन के खिलाफ एक और गगनचुंबी शॉट खेला लेकिन गेंद सीमारेखा के अंदर ही रह गयी और शुभमन गिल ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। उन्होंने 36 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाने के साथ रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। इशान किशन इस बार कुछ खास नहीं कर सके और एक रन बनाकर कमिंस कर गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा को कैच थमा बैठे। संभल कर बल्लेबाजी कर रहे रोहित ने 14वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर अपना पहला छक्का लगाया। उनसे पहले इसी ओवर में हार्दिक पंड्या ने भी चौका लगाया था।

    कमिंस ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित को बोल्ड कर केकेआर को बड़ी सफलता दिलायी। उन्होंने 32 गेंद में एक छक्का और तीन चौके की मदद से 43 रन बनाये। अगले ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की धीमी गेंद को हार्दिक पढ़ नहीं पाये और कवर में आद्रे रसेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 15 रन बनाये इसके बाद गेंदबाजी के लिए आये रसेल ने लगातार दो गेंदों पर कीरोन पोलार्ड (05)और मार्को जेन्सन (00)को चलता किया। वह हालांकि हैट्रिक से चूक गये।

    कृणाल पंड्या ने आखिरी ओवरों में लगातार दो चौके लगाये लेकिन रसेल ने नौ गेंद में उनकी 15 रन की पारी को कैच करा कर खत्म किया। अगली ही गेंद पर उन्होंने जसप्रीत बुमराह को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा जबकि राहुल चाहर (08) आखिरी गेंद पर आउट हुए। केकेआर के लिए कमिंस ने दो जबकि वरूण, शाकिब और कृष्णा ने एक-एक विकेट लिये। (एजेंसी)