Lara, Sachin and Lee

Loading

-विनय कुमार

2020 की ‘रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज’ (Road Safety World Series) में क्रिकेट की दुनिया के पूर्व महान खिलाड़ी मैदान पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी का जलवा दिखाते नजर आए थे। ऐसे खिलाड़ी जिन्हें क्रिकेट के मैदान में खेलते देखना क्रिकेट प्रेमियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। हालांकि पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से मुंबई और पुणे के मैदानों पर खेली जाने वाली इस सीरीज में सिर्फ 5 मैच ही खेले जा सके थे और उसके बाद टूर्नामेंट रोकना पड़ा था। सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ और इरफान पठान जैसे महान हस्यों से सजी ‘इंंडिया लेजेंडस’ (India Legends) की टीम ने दो मैचों में जीत हासिल की थी। और, कोरोना के कारण जब सीरीज बीच में ही रोकनी पड़ी तो ज़ाहिर है क्रिकेटप्रेमियों को बड़ी निराशा हुई।

लेकिन, खेलप्रेमियों के लिए ताज़ा खबर ये है कि क्रिकेट के दुनिया के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ‘रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज’ (Road Safety World Series 2021) के सीजन-2 की घोषणा कर दी है। ये सीरीज 2 मार्च 2021 से लेकर 21 मार्च 2021 तक छत्तीसगढ़ के रायपुर (Raipur, Road Safely World Series, 2021) में खेली जाएगी। इस सीरीज की घोषणा से एक बात साफ हो गई है कि क्रिकेट प्रेमियों को अपने महान खिलाड़ियों को एक बार फिर मैदान में खेलते हुए देखने का मौका मिलेगा, वो खिलाड़ी जो पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

इस सीरीज में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), जॉन्टी रोड्स (Jonty Rhodes), ब्रेट ली (Brett Lee), ब्रायन लारा (Brian Lara), मुथैया मुरलीथरन (Muttiah Murlitharan) भी शामिल होंगे।

इस सीरीज को लेकर सुनील गावस्कर ने  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात की। इस टूर्नामेंट में इंडिया लेजेंडस (India Legends), साउथ अफ्रीका लेजेंडस (Africa Legends), ऑस्ट्रेलिया लेजेंडस (Australia Legends), वेस्ट इंडीज लेजेंड्स (West Indies Legends) और श्रीलंका लेजेंडस (Srilanka Legends) की टीमें खेलेंगी।

दुनिया भर के अलग-अलग देशों की इं टीमों में क्रिकेट की दुनिया के लेजेंड्स शिरकत करेंगे। लेजेंड्स खिलाड़ियों से भरी टीमों के बीच होने जा रहे इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों में सड़क सुरक्षा को लेकर नियमों के प्रति जागरुकता बढ़ाना है। ये टूर्नामेंट बीसीसीआई (BCCI) के बैनर तले दुनिया के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर की कंपनी ‘प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप’ (Professional Management Group) करती है। इस टूर्नामेंट का लाइव टेलीकास्टप VIACOM 18 के ‘colors’ और डिजिटल प्लैटफॉर्म ‘voot’ के साथ ‘jio’ पर भी किया जाएगा।

ग़ौरतलब है कि, कोरोना महामारी के साए में छत्तीसगढ़ का रायपुर इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला पहला शहर होगा। टूर्नामेंट के मैच  ‘शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम’ में खेले जाएंगे, जिसमें 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।