sachin tendulkar, virat kohli

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज (India vs England ODI Series 2021) 23 मार्च मंगलवार से शुरू हो रही है। इस सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) का पहला निशाना होंगे ‘गॉड ऑफ क्रिकेट’ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर। सचिन तेंडुलकर के अलावा ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज और धाकड़ कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Former Captain Australia Cricket Team) भी कप्तान विराट कोहली के दिलो दिमाग पर रहेंगे।

    इंग्लैंड के खिलाफ इस एकदिवसीय सीरीज में  विराट कोहली बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। 23 मार्च, मंगलवार को जब विराट (Virat Kohli) सीरीज का पहला मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेंगे तो वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर और रिकी पोंटिंग के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

    गौरतलब है कि, विराट कोहली ने बीते एक साल 122 दिनों में एक भी भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं लगाया है। उनके बल्ले से आखिरी शतक बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh ODI 2019 Day Night Match) 23 नवंबर 2019 में डे-नाइट टेस्ट के दौरान कोलकाता के ईडेन गार्डन स्टेडियम के मैदान में लगा था।

    तेंडुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी का चांस

    इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को पुणे में खेले जाने वाले पहले वनडे में अगर विराट कोहली सेंचुरी ठोकने में कामयाब होते हैं, तो डोमेस्टिक ग्राउंड में सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के सर्वाधिक 22 सेंचुरी के रिकॉर्ड की वो बराबरी कर लेंगे।

    यही नहीं अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे। फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान भारत के धुरंधर कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम 41-41 शतक (International Cricket Centuries) लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

    पोंटिंग का ये रिकॉर्ड खतरे में

    ऐसे में अगर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इंग्लैंड के खिलाफ कल वनडे सीरीज के पहले मैच में शतक ठोक देते हैं, तो बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के वनडे क्रिकेट में 22 शतकों के कीर्तिमान को पछाड़ टॉप पर विराजमान हो जाएंगे।

    दुनिया ने देखा कि बीते हफ्ते समाप्त हुई इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज (T20 Series India vs England 2021) में विराट कोहली  का बल्ला खूब बोला। वो जबरदस्त फॉर्म में नजर आए उन्होंने 5 मैचों में 115.5 के औसत और 147.13 के स्ट्राइक रेट से 241 रन बनाए। सीरीज के फाइनल मुकाबले में कप्तान कोहली ने 52 गेंदों में 80 रनों की विस्फोटक पारी खेली। ये मैच बेहद रोमांचक था और जीत का फैसला आखिरी ओवर ने किया। इस मैच में भारत की शानदार जीत हुई और टीम इंडिया ने T20 सीरीज को 3-2 से अपने नाम कर लिया। विराट कोहली को बेहतरीन बल्लेबाजी के के लिए ‘मैन ऑफ दे सीरीज’ (Man of the Series T20 India vs England 2021) से नवाजा गया।

    ODI सीरीज में रोहित-शिखर करेंगे ओपनिंग

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज 23 मार्च यानी कल मंगलवार से शुरू हो रही है। सीरीज के तीनों मैच पुणे में खेले जाएंगे। इस ODI सीरीज में सलामी बल्लेबाज कौन-कौन होंगे, इस बात की तस्वीर विराट कोहली ने साफ कर दी है। कोहली ने एलान कर दिया कि इस सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी की ओपनिंग भारत के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) करेंगे। कप्तान विराट कोहली ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस मेंनाज सोमवार को ये भी साफ कर दिया कि ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing Eleven) के चयन में सिलेक्टर्स का कोई रोल नहीं होता है। ठीक उसी तरह जैसे टीम सेलेक्शन में कप्तान की कोई भूमिका नहीं होती है।