साहा की फ़िफ्टी ने बढ़ाई ऋषभ पंत की मुश्किलें, अब क्या होगा पंत का ?

– विनय कुमार

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां आज ही दोनों देशों के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज खत्म हुई। ये सीरीज भारत ने 2-1 से जीत लिया है। इसके बाद 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (AUS-IND Test Series, 2020-21) होनी है। जिसकी तैयारी के लिये भारत (India) की A-Team ने ऑस्ट्रेलिया (Australia Team-A) की A-Team के खिलाफ 3 दिवसीय फॉर्मेट में प्रथम श्रेणी (First Class Match) मैच खेला। सिडनी (Sydney) में खेला गया यह मैच ड्रॉ हो गया।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के शतक और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के अर्धशतक की बदौलत 9 विकेट  पर 247 रन बनाए और पारी घोषित कर दी।

इस लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया-A की टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और 9 विकेट पर 306 रन बनाया और पारी घोषित की। ऑस्ट्रेलिया-A ने 59 रनों की बढ़त बनाई, जिसके जवाब में भारत की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी। पहली पारी में शून्य पर पवेलियन लौटे शुबमन गिल (Shubman Gill) ने 29 और पृथ्वी शॉ ने 19 रन जोड़े।

वहीं चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) दूसरी पारी में बिना खाता खोले आउट हो गए। पुजारा के आउट होने के बाद, पहली पारी में शून्य पर आउट हुए विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा बैटिंग के लिए उतरे। इस दूसरी पारी में साहा ने  100 गेंदों का सामना किया और 7 चौके की मदद से नाबाद 54 रनों की पारी खेली। हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने दूसरी पारी में 28-28 रन बनाए।

जब रिद्धिमान साहा बैटिंग के लिए मैदान में उतरे तब INDIA-A  टीम ने सिर्फ़ 104 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। साहा ने पारी संभालने के साथ एक अर्धशतक भी लगाया। इस बेहतरीन पारी से उन्होंने टीम मैनेजमेंट को दिखा दिया किअब वो चोट से उबर चुके हैं और अपने फॉर्म में लौट आए हैं। 

साहा की फिटनेस खेलप्रेमियों के लिए राहत खबर ज़रूर है, लेकिन भारतीय टीम के दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए मुश्किल बढ़ाने वाली बात है। प्रैक्टिस मैच में टीम का हिस्सा न बन सके ऋषभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ टेस्ट सीरीज (AUS-IND TEST SERIES, 2020-21) में मौका मिल पाया है। ऐसे में, अगर साहा उनसे बेहतर फॉर्म में नजर आते हैं, तो 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy, 2020-21) में टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को मौका दे सकती है।

IPL T20, 2020 के टूर्नामेंट में ऋद्धिमान साहा ने सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) की तरफ़ से खेलते हुए कई शानदार पारियां खेली। लेकिन मैच के दौरान चोटिल हो जाने के कारण उन्हें लीग से बाहर होना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रिहैब में रहकर प्रैक्टिस करके फिटनेस पाने में लगे हुए थे।

ग़ौरतलब है कि, भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy, 2020-21) खेली जाएगी। जिसका पहला मैच 17 दिसंबर से शुरू होगा और ये मैच पिंक बॉल फॉर्मेट (Pink Ball Cricket) में एडिलेड (Adelaide) में खेला जाएगा।