sanjay-manjrekar-slams-bcci-for-picking-kl-rahul-for-australia-tests-and-demotivating-ranji-cricketers

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर का मानना है कि के एल राहुल को अबकी सीज़न यानी IPL T20, 2020 के प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया की टेस्ट टीम में शामिल करना एक 'खराब मिसाल' होगा।

-विनय कुमार

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर का मानना है कि के एल राहुल को अबकी सीज़न यानी IPL T20, 2020 के प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया की टेस्ट टीम में शामिल करना एक ‘खराब मिसाल’ होगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत की 18 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा सोमवार, 26 अक्टूबर को की गई।  जिसमें के एल राहुल, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है। जबकि आईपीएल के चल रहे मैचों के दरम्यान चोटिल हुए ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा और टीम इंडिया के घातक गेंदबाज़ ईशांत शर्मा को इस टीम में नहीं लिया गया है। टीम इंडिया अपने ऑस्ट्रेलिया के दौरे में अगले महीने यानी नवम्बर, 2020 में ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 एकदिवसीय (वनडे) मैचों की एक सीरीज, 3 टी-20 मैच और 4 टेस्ट मैचों की एक सीरीज़ खेलने जा रही है।  

टीम इंडिया (टेस्ट टीम) के चयन को लेकर संजय मांजरेकर ने कहा- “ये एक ‘गलत मिसाल’ सेट हो गई। वैसे तो राहुल मौजूदा आईपीएल में ‘ऑरेंज कैप’ धारक हो जाते हैं क्योंकि इंडियन प्रीमियर लीग में टॉप रन-स्कोरर है।” हालांकि, मांजरेकर को लगता है कि आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर किसी खिलाड़ी को टेस्ट टीम में वापस बुलाना ‘बुरी मिसाल’ है। इस बारे में ट्वीट करते हुए मांजरेकर ने कहा- “आपने एक खराब मिसाल कायम की जब आप आईपीएल प्रदर्शन पर टेस्ट के लिए एक खिलाड़ी को याद करते हैं। खासकर अगर खिलाड़ी अपने पिछले कुछ टेस्ट में एक बुरी तरह से असफल रहा हो। चाहे वह खिलाड़ी सफल हो या असफल, ये अप्रासंगिक है, ऐसे चयन बड़े पैमाने पर रणजी खिलाड़ियों में निराशा पैदा करते हैं।”

मांजरेकर ने के एल राहुल को बताया ‘लकी’    

संजय मांजरेकर के इस ट्वीट के बाद क्रिकेटप्रेमियों में हलचल मची। कई सवाल भी उठने लगे संजय मांजरेकर के ट्वीट पर। ऐसे ही एक सवाल का जवाब देते हुए मांजरेकर सफाई देने लगे। उन्होंने एक यूज़र को जवाब देते हुए के एल राहुल का हालिया टेस्ट रिकॉर्ड दिखाया।  

“के एल राहुल अपनी पिछली 5 टेस्ट सीरीज़ में –

v SA – औसत 7.1,

v Eng – औसत 29,

v WI भारत में- औसत 18,

v Aus – औसत 10.7,

v WI – औसत 25.4

उन्होंने आगे कहा, “मैं कहता हूं कि आईपीएल और सफ़ेद गेंद के प्रदर्शन के आधार पर एक जगह पाने के लिए (राहुल) बहुत भाग्यशाली हैं। लेकिन अब उम्मीद करते हैं कि वह इस मौके का सबसे अधिक लाभ उठाएं। उनके लिए शुभकामनाएं!”

सैनी और सिराज़ की तारीफ़, क्यों ?

संजय मांजरेकर ने ये ज़रूर कहा कि के एल राहुल टेस्ट टीम में चुने जाने को लेकर भाग्यशाली हैं, लेकिन, उन्होंने नवदीप सैनी के साथ लाल गेंद के फॉर्मेट में घातक तेज गेंदबाज सिराज़ को शामिल करने को अच्छा फैसला बताया। उन्होंने लिखा, “मोहम्मद सिराज़ टेस्ट के लिए एक अच्छा चयन हैं। इनमें से कई शानदार प्रतिभाशाली युवा तेज गेंदबाज एक फॉर्मेट में सुर्खियों में हैं, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद नहीं है। सैनी की तरह, सिराज़ भी एक बहुत अच्छा टेस्ट गेंदबाज हो सकता है।”

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली टेस्ट टीम:   

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभम गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, आर। अश्विन, मोहम्मद सिराज।