IPL में दिल्ली कैपिटल्स को दूसरा बड़ा झटका, अब इशांत भी हुए बाहर

– विनय कुमार

IPL T20, 2020 यानी इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का पहला चरण करीब करीब खत्म हो चुका है। सभी टीम 7-7 मैच खेल चुकी हैं। दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 में से 5 मैच जीत कर पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। दिल्ली कैपिटल्स (DC) के प्रदर्शन को देखते हुए अबकी  बार खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा है। लेकिन, इस दरम्यान दिल्ली कैपिटल्स (DC) को एक बड़ा झटका लगा है।

हफ्ते भर पहले टीम के मुख्य लेग स्पिनर अमित मिश्रा के बाहर होने के बाद अब टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी ताज़ा सीज़न से बाहर हो गए हैं। हालांकि टीम मैनेजमेंट ने इस बात की फिलहाल पुष्टि नहीं की है, लेकिन खबरों के मुताबिक IPL गवर्निंग काउंसिल को मेल भेजकर इशांत के रिप्लेसमेंट की बात की है, जिसका मतलब साफ है कि टीम मैनेजमेंट उन्हें बाहर करने वाली है।

DC की IPL गवर्निंग काउंसिल से रिप्लेसमेंट की मांग

ग़ौरतलब है कि, इशांत शर्मा ने अबकी सीज़न सिर्फ एक ही मैच खेला है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ खेले इस मैच में वह चोटिल हो गये थे। जिसके बाद उनकी जगह हर्षल पटेल को टीम में शामिल किया गया। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक़ इशांत शर्मा के रिप्लेसमेंट के लिए टीम प्रबंधन ने ‘आईपीएल गवर्निंग काउंसिल’ से बात की है।

इंजरी से जूझती दिल्ली कैपिटल्स

ग़ौरतलब है कि दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम पिछले कुछ समय से चोटों से जूझ रही है। आर. अश्विन के कंधे में चोट लगने के बाद अमित मिश्रा कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ नितिश राणा का कैच लेने की कोशिश में खुद को चोटिल कर बैठे और इस आइपीएल के ताज़ा लीग से बाहर हो गए।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ पीठ की परेशानी से जूझ रहे इशांत शर्मा का भी लीग से बाहर होना तय माना जा है। खबरों के मुताबिक DC के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत भी मांसपेशियों में खिंचाव का सामना कर रहे हैं। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए फ़ाइनल तक पहुंचने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। 

इशांत शर्मा के चोटिल होने से करियर पर क्या असर ? 

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के इस तेज़ गेंदबाज के ओवर ऑल फॉर्मेट की बात करें तो इशांत शर्मा इंजरी के कारण लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। इस साल जनवरी में टखने की चोट की वजह से वह लगभग एक महीने तक टीम से बाहर रहे थे, जिसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में दोबारा अपने टखने को चोटिल कर बैठे। 

गौरतलब है कि इशांत शर्मा ने अबतक 97 टेस्ट और 80 वनडे खेले हैं, लेकिन चोटिल होने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनके भविष्य को लेकर लगातार सवाल उठता नजर आता है। IPL T20 करियर में भी इशांत शर्मा ने अब तक 89 मैच खेल कर 71 विकेट हासिल किया है। IPL T20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 5 विकेट का रहा है।

बहरहाल, अब देखना ये है कि दिल्ली  कैपिटल्स (DC) टीम में किस गेंदबाज को शामिल करती है।