shaheen-afridi-becomes-first-pakistani-bowler-to-take-4-consecutive-wickets-off-4-deliveries-in-t20

पाकिस्तान (PAK) के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने T20 VITALITY BLAST (टी20 वाईटैलिटी ब्लास्ट) में गेंदबाजी करते हुए लगातार चार गेंद पर चार विकेट उड़ा दिए।

पाकिस्तान (PAK) के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने T20 VITALITY BLAST (टी20 वाईटैलिटी ब्लास्ट) में गेंदबाजी करते हुए लगातार चार गेंद पर चार विकेट उड़ा दिए। हैम्पशायर की तरफ से खेल रहे अफरीदी ने इस मैच में टाइटल 6 विकेट अपने नाम किया। अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर उन्होंने ‘मिडलसेक्स’ को जिताने बड़ी भूमिका निभाई।

सभी 6 बल्लेबाज़ क्लीन बोल्ड 
शाहीन अफरीदी ने सभी 6 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड कर दिया। और, T20 (टी20) फॉर्मेट में ऐसा ग़ज़ब करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने चार ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट झटके। जो अपनेआप में एक कीर्तिमान है।

मैच में हैम्पशायर की तरफ़ से शाहीन अफरीदी पारी का 18वां ओवर करने आए। 20 साल के इस युवा खिलाड़ी ने इस ओवर की आखिरी 4 गेंदों पर 4 विकेट झटक कर अपनी टीम को जीत दिला दी। शाहीन अफ़रीदी ने जॉन सिम्पसन, स्टीव फिन और थिलान वल्लावीटा को बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी की। और, ठीक अगली गेंद पर  बाद अगली ही गेंद पर टीम मुतार्ग को भी बोल्ड कर दिया और एक नया कीर्तिमान बना दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ‘हैम्पशायर’ की टीम ने 9 विकेट पर 141 रन का स्कोर खड़ा किया था।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आई ‘मिडलसेक्स’ की टीम ने 17 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 121 रन बना लिए थे। और, जीत के लिए उसे 18 गेंदों में सिर्फ़ 21 रन बनाने थे। चार विकेट भी बचे थे। लेकिन, 18वें ओवर में शाहीन अफरीदी आए और लगातार चार विकेट लेकर उन्होंने मैच का पासा ही पलट दिया। हैम्पशायर की टीम ने इस मुकाबले को 20 रनों से जीत लिया।

4 विकेट लेने वाले अफ़रीदी 7 वें खिलाड़ी 

लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले शाहीन अफरीदी दुनिया के 7वें खिलाड़ी हैं। 

लसिथ मलिंगा ने 2 बार झटके 4, वर्ल्डकप के शहंशाह 
श्रीलंका के घातक गेंदबाज लसिथ मलिंगा एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने दो बार लगातार चार गेंदों में 4 विकेट लेने का करिश्मा किया है। और, विश्वकप (WORLD CUP) में ऐसा करने वाले वो इकलौते खिलाड़ी हैं। 2007 में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ उन्होंने चार विकेट झटके थे। दूसरी बार न्यूजीलैंड (NZ) के खिलाफ (T20) टी20 में लगातार चार विकेट लिए थे। 

4 विकेट लेने वाले राशिद पहले खिलाड़ी 
अफगानिस्तान के ऑलराउंडर राशिद ख़ान अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में लगातार 4 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं। भारतीय गेंदबाजों में अभिमन्यु मिथुन एकमात्र गेंदबाज हैं। अभिमन्यु ने एक ओवर में पांच विकेट लिए हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पहली 4 और छठी गेंद पर 1 विकेट लेकर कीर्तिमान बनाया था।

-विनय कुमार