Team India, WTC Final

    साउथम्पटन. मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) की बेहतरीन गेंदबाजी से भारत (India) ने शानदार वापसी करके बारिश (Rain) से प्रभावित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल (WTC Final) के पांचवें दिन मंगलवार को यहां लंच तक न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट पर 135 रन कर दिया। शमी (31 रन देकर दो विकेट) ने ‘सीम’ का अच्छा इस्तेमाल करके अपनी फुललेंथ गेंदों से बल्लेबाजों को चकमा दिया जबकि इशांत शर्मा (27 रन देकर दो) ने भी अपने दूसरे स्पैल में कसी हुई गेंदबाजी करके न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया।

    कीवी बल्लेबाजों का बेहद रक्षात्मक रवैया उन पर भारी पड़ा। बारिश के कारण पहले सत्र का खेल देर से शुरू हुआ और इसमें 23 ओवर किये गये जिसमें न्यूजीलैंड की टीम ने केवल 34 रन बनाये। न्यूजीलैंड की टीम भारत के 217 रन से अभी 82 रन पीछे है। कप्तान केन विलियमसन 112 गेंदों पर 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। उन्हें अनुशासित गेंदबाजी और परिस्थितियों के कारण रक्षात्मक रवैया अपनाना पड़ा। चौथे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद विलियमसन ने तीसरे दिन के अपने स्कोर 12 रन में केवल सात रन जोड़े। उनके साथ दूसरे छोर पर कोलिन डि ग्रैंडहोम खड़े हैं जिन्हें अभी खाता खोलना है।

    शमी ने रोस टेलर (11) को फुललेंथ गेंद पर ड्राइव करने के लिये ललचाया और शुभमन गिल ने शार्ट कवर पर डाइव लगाकर बेहतरीन कैच लिया। इशांत ने इसके बाद भरोसेमंद हेनरी निकोल्स (सात) को दूसरी स्लिप पर कैच देने के लिये मजबूर किया। अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे बी जे वाटलिंग (एक) को शमी ने बोल्ड किया जिन्होंने गेंद को खेलने के लिये अपने फुटवर्क का उपयोग नहीं किया।

    पहले सत्र में हालांकि जसप्रीत बुमराह ने निराश किया जिन्होंने बेहद शार्ट पिच और ऑफ स्टंप के बहुत अधिक बाहर गेंदबाजी की जिनके बारे में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि इनसे विकेट नहीं लिये जा सकते। जैसे ही विराट कोहली ने बुमराह की जगह शमी को गेंद सौंपी चीजें एकदम से बदल गयी। (एजेंसी)