डेब्यू टेस्ट में शेफाली ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘ऐसा’ करने वाली पहली भारतीय महिला

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच (India vs England Women’s Cricket Test Match 2021) में भले ही भारतीय महिला टीम नाज़ुक दौर से गुजर रही हो, लेकिन ब्रिस्टल के मैदान पर (Bristol, England) अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में डेब्यू करने वाली शेफाली वर्मा (Shefali Verma Debut Test Match) ने इस मैच के जरिए क्रिकेट में अपनी खास छाप छोड़ी है। 

    इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 396 रनों का विराट स्कोर खड़ा किया। जिसके बाद भारतीय महिला टीम की तरफ से टीम की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी शेफाली वर्मा (Shefali Verma) ने 96 और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 67 रन बनाकर पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी का कीर्तिमान अपने नाम किया। दोनों ने मिलकर 167 रन बनाए। हालांकि, पहली पारी में सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के आउट होने के बाद भारतीय टीम की पारी लड़खड़ा गई और 231 रन के स्कोर पर पूरी टीम आउट हो गई। भारतीय टीम फॉलो ऑन (follow on) बचाने में भी नाकाम रही।

    शेफाली वर्मा ने अपनी शानदार पारी से कई रिकॉर्ड बना लिए। जिसमें, भारत के लिए अपने पहल मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी शामिल है। इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में टीम इंडिया को फॉलो ऑन (follow on India vs England Women’s Cricket Team)जारी रखने का फैसला करते हुए मैच के तीसरे दिन एक बार फिर से भारत को बल्लेबाजी दी है।

    ऐसा करने वाली इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी

    इस इकलौते टेस्ट मैच की दूसरी पारी में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) 8 रन बनाकर चलती बनी। लेकिन, शेफाली वर्मा (Shefali Verma) का बल्ला इस पारी में भी गेंदों पर टूट पड़ा। शेफाली ने 53 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके ठोके और इसकी मदद से दूसरी पारी में भी बेहतरीन अर्धशतक बनाया। इस दूसरे अर्धशतक के साथ ही शेफाली वर्मा भारत के लिए दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी (youngest woman Indian Cricketer double half centuries in Debut test match) बन गई। शेफाली ने यह कारनामा 17 साल 141 दिन की उम्र में किया। ओवरऑल आंकड़ों की बात की जाए, तो वह इस सूची में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (17 साल 112 दिन) के बाद वे दूसरे नंबर पायदान पर हैं। ओवरऑल (Men’s and Women’s Indian Cricket Team) में भारत के लिए सबसे कम उम्र में टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में माधव आप्टे (20 साल 114 दिन) और अब्बास अली बेग (20 साल 293 दिन) के नाम भी इतिहास में दर्ज हैं। 

    ऐसा करने वाली दुनिया की चौथी महिला क्रिकेटर

    इसके साथ ही शेफाली वर्मा अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक (Half Century in both innings) लगाने वाली पहली भारतीय महिला प्लेयर भी बन गई हैं। शेफाली से पहले ऐसा और किसी महिला खिलाड़ी के बल्ले से नहीं हो पाया था। यह कारनामा कोई भी भारतीय महिला खिलाड़ी ने नहीं किया था। ऐसा करने वाली वे दुनिया की चौथी खिलाड़ी हैं। 

    टेस्ट क्रिकेट में उनसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड की लेसली कुक (Leslie Cook) ने किया था। लेसली ने 1986 में भारत के खिलाफ (England vs India Women’s Cricket Test Match) पहली पारी में 72 और दूसरी पारी में 117 रनों की शानदार पारी खेल कुल 189 रन ठोक थे। इस लिस्ट में दूसरा नाम श्रीलंका की वेनेस बॉवेन (Venes Bowen Sri Lanka) का है, जिन्होंने 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ (Sri Lanka vs Pakistan Women’s Test Match) पहली पारी में 78 और दूसरी पारी में 63 रनों की जबरदस्त पारी खेलते हुए 141 रन बनाए थे। तीसरा नाम ऑस्ट्रेलिया की जेसिका लुईस जोनासन (Jessica Louis Jonsson) का है, जिन्होंने 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ (Australia vs England Women’s Test Match) पहली पारी में 99 और दूसरी पारी में 54 रनों की शानदार पारी खेली और कुल 153 रन बनाए थे।

    सुनील गावस्कर की खास लिस्ट में हुई शामिल 

    भारत के लिए डेब्यू टेस्ट मैच (Debut Test Match Indian Cricketer) की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पुरुष और महिला खिलाड़ियों की बात की जाए तो शेफाली वर्मा (Shefali Verma) ऐसा करने वाली तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं। भारत के लिए अब तक सिर्फ पुरुष क्रिकेट में ही देखने मिला था, जिसमें दिलावर राणा (Dilawar Rana) ने सबसे पहले 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England Test Match) खेलते हुए पहली पारी में 59 और दूसरी पारी में 57 रनों की पारी खेली थी और 116 रन बनाए थे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी यह करिश्मा कर चुके हैं। उन्होंने 1971 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ (India vs West Indies Sunil Gavaskar) खेलते हुए पहली पारी में 65 और दूसरी पारी में नाबाद 67 रनों की पारी खेली थी।

    बहरहाल, भारत और इंग्लैंड के बीच जारी महिला टेस्ट मैच को बारिश की वजह से तीसरे दिन का खेल बीच में ही रोकना पड़ा और दिन का खेल खत्म होने तक शेफाली वर्मा (Shefali Verma) ने 11 चौकों की मदद से 55 रन बना लिए हैं और नॉट आउट हैं।