Shivam Dubey

Loading

विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग-2021 की तैयारियां ज़ोरों से चल रही है और इस नए सीज़न यानी आईपीएल सीज़न-14 को लेकर सभी फ्रेंचाइजी टीम ने उन खिलाड़ियों को अपनी टीम से रिलीज कर दिया है, जिन्हें उन्होंने काफी महंगा या फिर टीम के लिए अनफिट महसूस किया। टीम इंडिया के नियमित कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) के कप्तान विराट कोहली (RCB Captain Virat Kohli) की टीम इस टीम के प्रबंधन ने भी ताज़ा होने जा रहे सीज़न से पहले 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से जो 10 खिलाड़ी रिलीज़ किये गए हैं, उनमें से एक नाम युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dubey) भी शामिल हैं। शिवम दुबे का पिछले सीज़न आईपीएल-2020 में प्रदर्शन शानदार नहीं रहा था। इसी वजह से आरसीबी ने उन्हें होने जा रहे नए सीजन के टूर्नामेंट से पहले ही रिलीज कर दिया, लेकिन ताज़ा नज़ारा ये है कि इन दिनों शिवम दुबे ज़बरदस्त फॉर्म में दिख रहे हैं। डोमेस्टिक टूर्नामेंट ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ (Syed Mushtaq Ali Trophy) में उनका प्रदर्शन गजब का देखने को मिला, हालांकि उनकी टीम में दम नज़र नहीं आया।  

बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ी में भी जलवा दिखाया

‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ में शिवम दुबे ने बल्लेबाज़ी के साथ-साथ गेंदबाज़ी में भी जलवा दिखाया। बाएं हाथ के इस युवा ऑल-राउंडर शिवम दुबे ने मुंबई टीम से खेलते हुए सबसे ज्यादा 161 रन बनाए। उन्होंने 140 कि स्ट्राइक रेट और 40.25 की औसत से रन बनाए। इस टूर्नामेंट में टूर्नामेंट में शिवम दुबे ने 10 छक्के और 10 चौके भी जड़े।  टूर्नामेंट में उन्होंने एक अर्धशतक (Half Century) भी लगाया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में खेले 5 मैचों में 3 विकेट भी हासिल की। गेंदबाज़ी में उनका इकॉनमी रेट 7.50 का  रहा, लेकिन दुर्भाग्य ये रहा कि उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन का प्रसाद उन्हें नहीं मिला। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने नए सीज़न की आईपीएल के लिए उन्हें रिटेन ही नहीं किया।  

शिवम का आईपीएल रिकॉर्ड

गौरतलब है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने आईपीएल सीज़न-12 (IPL T20 2019) में 5 करोड़ की भारी रकम पर खरीदा था। शिवम का बेस प्राइस (Shivam Dubey Base Price) महज़ 20 लाख रुपए था, लेकिन उनकी गेंदबाजी और आक्रामक बल्लेबाज़ी के मद्देनज़र उनकी डिमांड बढ़ी और इसी कारण उन्हें अपनी टीम के लिए खरीदने अलग-अलग फ्रेंचाइजी ने बड़ी बोलियां लगाई थी, लेकिन किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। शिवम पिछले आईपीएल मैदान पर अपना चमत्कार नहीं दिखा सके। आईपीएल (IPL T20) में ऑलराउंडर शिवम दुबे (All-Rounder) ने 15 मैचों खेले थे जिसमें उनका औसत बाहर ही निराशाजनक रहा। उन्होंने 16.90 की औसत से कुल 169 रन ही बनाए। सीज़न-13 यानी आईपीएल 2020 (IPL T20 2020) में उन्होंने 11 मैचों में हिस्सा लिया था, जिसमें सिर्फ 129 रन ही बना सके। गेंदबाज़ी में भी उनका बस नहीं चला। 8.11 के इकॉनमी रेट से रन देकर महंगे साबित हुए और 11 मैचों में सिर्फ 4 विकेट ही हासिल कर पाए थे।