gilchrist-calls-for-clarity-over-smiths-leadership-role

Loading

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India 2020/21) का चौथा और अंतिम मुकाबला ब्रिस्बेन (Brisbane Test Match India-Australia,2021) के गाबा के मैदान में खेला जा रहा है।

इस मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंद्र सहवाग और श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को भी पछाड़ दिया। ब्रिसबेन में खेले जा रहे अंतिम मैच की दूसरी पारी में स्मिथ ने बेहतरीन साधी हुई बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली और उन्होंने 7500 टेस्ट रन पूरे कर लिए।

स्टीव स्मिथ ने इस मैच की दूसरी पारी में 74 गेंदों का सामना किया और 55 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 7 चौके लगाए। स्मिथ ने टेस्ट करियर में 7500 रन के आंकड़े को छूने के लिए 139 पारियां खेली। वहीं सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने 144 पारियों में 7500 रन पूरे किए थे। सचिन और सहवाग के बाद 7500 रन के आंकड़े को पार करने वालों को लिस्ट में वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज गैरी सोबर्स (Garry Sobers) और संगाकारा (Kumar Sangakara) के नाम शामिल हैं।

गैरी सोबर्स और संगाकारा ने 147 पारियां खेली थीं। स्मिथ के अर्धशतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए। पहली पारी में कप्तान टिम पेन (Tim Paine) की टीम को 33 रन की मामूली लीड मिली थी। जिसे जोड़कर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया।

भारत के नवोदित ख़तरनाक और घातक तेज़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 5 विकेट झटके। टेस्ट मैच की एक पारी में मोहम्मद सिराज का यह पहला 5 विकेट हॉल है। सिराज ने इस पारी में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड जैसे धुरंधरों को चलता किया। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में भी 1 विकेट हासिल किया था। क्रिक्रेट के इतिहास में मोहम्मद सिराज अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन के साथ पिछले 50 साल में ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू करने वाले विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020-21) सीरीज में 3 मैच खेले और कूल 13 विकेट लिए।

ओवरऑल की बात की जाए तो मोहम्मद सिराज तीसरे नंबर पर हैं। 1963-64 के टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट दक्षिण अफ्रीका के जोए पार्टरिज ने झटके थे। उन्होंने 5 मैच खेलकर 25 विकेट हासिल किए थे। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं। जिन्होंने 2013-14 में खेले टेस्ट मैच में 4 मैच में 15 विकेट चटकाए थे।

अब अगर ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020-21) में भारत ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दिया गया 328 रन के लक्ष्य को हासिल कर लेता है तो क्रिक्रेट के इतिहास में एक नया कीर्तिमान बनेगा। इतिहास बताता है कि ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में अब तक 250 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका है। गाबा के इस क्रिकेट के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 1951 खेले गए टेस्ट मैच में सबसे बड़ा 236 रन का लक्ष्य हासिल किया था। तब मैदान पर उसकी विरोधी टीम वेस्ट इंडीज़ थी, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से हराया था।