cricket

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.  भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच (India vs England Women’s Test Match 2021) में मिताली राज (Mitali Raj) की कप्तानी में भारतीय टीम हार की कगार पर खड़ी थी, जिसमें इस मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का डेब्यू कर रही 3 खिलाड़ियों ने हार से भारत को हार से बचाया। 

    इस टेस्ट मैच में आसानी से जीत की तरफ बढ़ रही इंग्लैंड की टीम को एक ऐसे ड्रॉ का मुंह देखना पड़ा, जो उनके लिए किसी हार से कम नहीं है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम ने 9 विकेट खोकर 396 रन बनाए और पारी घोषित किया। जिसके जवाब में टीम इंडिया (महिला) ने पहली पारी में 231 रन ही बना सकी और 15 रन से फॉलो ऑन (follow on) बचाने में नाकाम रही।

    इंग्लैंड की टीम ने भारत को फॉलोऑन का न्यौता देते हुए दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत के लिए पहली पारी में हाफ सेंचुरी मारने वाली स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का बल्ला दूसरी पारी में कुछ खास नहीं कर सका और सिर्फ 8 रन के स्कोर पर आउट हो गई। भारतीय टीम इंग्लैंड की पहली पारी के मुकाबले 185 रन पीछे चल रही थी, लेकिन शेफाली वर्मा (Shefali Verma) का बल्ला गरमा गया। उन्होंने 63 की शानदार पारी खेली और उनके लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से हार की कगार पर खड़ी भारतीय टीम ने मजबूत वापसी की। अपनी इस पारी में शेफाली वर्मा ने दूसरे विकेट के लिये दीप्ती शर्मा (Deepti Sharma) के साथ 70 रनों की बेहतरीन साझेदारी की।

    इस मैच में शेफाली वर्मा के आउट होने के बाद दीप्ती शर्मा (54) और पूनम राउत (Poonam Raut) (34) ने तीसरे विकेट के लिए 72 रनों की शानदार पार्टनरशिप कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। लेकिन तभी एकलस्टोन ने अपनी घातक गेंदबाजी से अपनी टीम को इस मैच में वापसी कराया और भारतीय टीम एक बार फिर ताश के पत्तों की तरह बिखरती दिखी। 

    170 रनों के स्कोर पर 2 विकेट खोकर खेल रही भारतीय टीम ने अगले 28 रन के अंदर 6 विकेट खो दिए। ऐसे वक्त में यूं लगा जैसे इंग्लैंड की टीम की एक बार फिर मजबूत वापसी हो गई, और चौथी पारी में 50-60 रन के स्कोर चेज़ करते हुए बहुत आसानी से मैच जीत जाएगी। इस मैच में अपने करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में स्नेह राणा (80) ने पहले शिखा पांडे (18) के साथ 8वें विकेट के लिये 41 रनों की पार्टनरशिप की और अंक बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहीं तान्या भाटिया (Tanya Bhatia) (44) के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की और भारत को हार झेलने से बचा लिया।

    जहां एक तरफ भारतीय महिला टीम सिर्फ 50-60 रनों की बढ़त लेती दिख रही थी, वहीं स्नेह राणा (Sneh Rana) और तान्या भाटिया (Tanya Bhatia) की बेहतरीन पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने 179 रनों की बढ़त हासिल कर ली और इंग्लैंड के शिकंजे से निकाल लिया। अपनी इस ऐतिहासिक पारी के साथ तान्या भाटिया और स्नेह राणा ने भारत की तरफ से 9वें विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का कीर्तिमान भी अपने नामनकर लिया। दोनों ने 9वें विकेट के लिए नाबाद 104 रनों की शानदार पार्टनरशिप की।

    गौरतलब है कि इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाज सोफिया एक्लेस्टोन ने 4 विकेट झटके। नताली स्कीवर ने 2 विकेट हासिल किए। हीथर नाइट और कैथरीन ब्रंट ने 1-2 विकेट झटके।