ICC T20 World Cup

    -विनय कुमार

    ‘ICC T20 World Cup’ का मेजबान अबकी बार भारत है। इस साल क्रिकेट के इस सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट के इस महाविश्वसंग्राम की शुरुआत अक्टूबर में होना तय किया गया है। लेकिन, कोरोना की दूसरी लहर की तेज़ी को देखते हुए अब भारत की मेजबानी पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं।

    गौरतलब है कि, पिछले साल दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाला T20 World Cup स्थगित हो गया था। जिसका आयोजन अब 2022 में किया जाएगा।जबकि भारत की मेजबानी में होने वाले ‘ICC T20 World Cup 2021’ टूर्नामेंट को निर्धारित समय पर कराने की ही बात हो रही है।अब जब भारत में इस समय कोरोना महामारी के संक्रमण की दूसरी खतरनाक लहर चल रही है। हर दिन हजारों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि इन हालातों में क्या ICC इस साल फिर से टूर्नामेंट स्थगित कर देगा या फिर इसकी मेजबानी भारत से छीन किसी और देश को दी जायेगी।

    इस सवाल पर ‘इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल’ (ICC) के सीईओ ज्यॉफ एलार्डिस (ICC’s interim CEO Geoff Allardice ) ने कहा कि, आईसीसी के पास ICC T20 2021 WORLD CUP को लेकर बैकअप प्लान तैयार हैं। और काउंसिल इस साल इसे टालने की बजाय अपने बैकअप प्लान (Back-up plan ICC T20 WC 2021) के तहत टूर्नामेंट आयोजित कराएगा। लेकिन, फिलहाल इसे भारत (India) से बाहर कहीं और ट्रांसफर करने की कोई योजना नहीं है।”

    ICC के अंतरिम CEO Geoff Allardice ने आगे कहा, “हमारे पास Plan-B है। लेकिन, हम अभी इसपर काम नहीं कर सकते। हम अभी वेट एंड वॉच (wait and  watch) की स्थिति में हैं और अन्य क्रिकेट बोर्ड के साथ बात करके यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि कोरोना के इस दौर में वह खुद को कैसे मैनेज कर रहे हैं। हमारा पूरा ध्यान अगले 2 महीनों में होने वाले ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (World Test Championship) पर है।”

    गौरतलब है कि भारतीय लीग क्रिकेट का ताज़ा महाकुंभ IPL T20 2021 IPL Season-14 परसों यानी 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में इस टूर्नामेंट की सफल तैयारियों को लेकर काफी एहतियात बरती जा रहे हैं। और, आईपीएल की तैयारियों को corona pandemic के खतरों के बीच World Cup जैसे बड़े टूर्नामेंट के नजरिए से ड्रेस रिहर्सल की तरह से देखा जा रहा है। अगर BCCI आईपीएल का आयोजन पूरी तरह से सफल करा पाने में कामयाब होता है तो जाहिर है ICC भारत में ICC T20 WORLD CUP 2021 को लेकर भारत की मेजबानी को लेकर कोई छेड़छाड़ नहीं करेगा।

    गौरतलब है कि, IPL T20 2021 IPL Season-14 करीब 2 महीने चलेगा। 9 अप्रैल से शुरू हो रहे इस महायुद्ध का महामुकाबला से 30 मई को होगा। और, ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ को 8 अक्टूबर से नवंबर के पहले हफ्ते के बीच शेड्यूल किया जाना है। इस वर्ल्ड कप में दुनिया भर के 16 देशों की टीम हिस्सा लेने भारत पहुंचेंगी।