रिक्शा चालक का बेटा छाया UAE के मैदान पर, रचा IPL में इतिहास

Loading

-विनय कुमार.

IPL T20 के इतिहास में अब तक विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। लेकिन अबकी सीज़न इस टीम के हौसले बुलन्द हैं। फिलहाल 10 मैच खेलकर 7 जीत के साथ RCB 14 पॉइंट्स लेकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर काबिज है और अबकी सीज़न की चैंपियन बनने का दमखम दिखा रही है।

इसी यात्रा में क्रिक्रेट की दुनिया के ‘एंग्री यंग मैन’ विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ने बुधवार, 21 अक्टूबर को आईपीएल T20, 2020 के 39 वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 8 विकेट से बुरी तरह से हराया। इस मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट झटक लिए। इस शानदार भिड़ंत में IPL T20 के इतिहास में लगातार दो ओवर मेडन निकालने वाले पहले गेंदबाज भी बनकर रिकॉर्ड बना गए।

मोहम्मद सिराज ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी और टॉम बंटन जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। इसके बाद KKR के अगले बल्लेबाज बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, इसलिए कोलकाता नाइट राइडर्स का बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से ढह गया। और उन्हें बुरी हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद सिराज की ज़िन्दगी की कहानी बेहद संघर्षभरी रही है।

सिराज़ के पिता चलाते थे रिक्शा

मोहम्मद सिराज ने क्रिकेटर बनने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की। सिराज का जन्म 13 मार्च, 1994 को हैदराबाद में एक गरीब परिवार में हुआ था। सिराज के पिता मोहम्मद गौस एक रिक्शा चालक थे। सिराज के पिता चाहते थे कि वह एक क्रिकेटर बने। इसके लिए उसके पिता ने सिराज को किसी चीज की कमी नहीं होने दी। अपने क्रिकेट के शुरुआती दिनों में मोहम्मद सिराज बहुत प्रैक्टिस करते थे। इतना ही नहीं, मौका मिलने पर रात में भी प्रैक्टिस करने निका जाते थे। सिराज जब 7 वीं की पढ़ाई कर रहे थे तब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

IPL की नीलामी में 2.6 करोड़ रू.में बिके

मोहम्मद सिराज ने कड़ी मेहनत की और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जगह बनाई। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें पुरस्कार भी मिले। 2017 के आईपीएल सीजन यानी सीज़न 10 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 2.6 करोड़ रुपये में टीम में शामिल किया।

और फिर बदल गई जिंदगी

आईपीएल (IPL T20) में खेलने के बाद सिराज 3 नवंबर, 2017 को भारतीय टी 20 टीम में आए। भारतीय टीम के लिए अपनी शुरुआत करने के बाद मोहम्मद सिराज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिर भी कुछ समय पहले उनकी गेंदबाजी को लेकर तरह-तरह के सवाल भी उठे थे। लेकिन, उन्होंने इसकी परवाह किए बगैर अपना काम ईमानदारी से करना जारी रखा। आखिरकार, आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच खेले मैच में उन्होंने आईपीएल (IPL T20) इतिहास में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर दिया।