BCCI President Sourav Ganguly hospitalized after complaining of chest pain

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) ने आज इस बात की पुष्टि कर दी है कि ‘ICC MEN’S T20 WORLD CUP 2021’ UAE में आयोजित कराया जाएगा। हालांकि, पहले यह टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण सबकुछ बिगड़ गया। गौरतलब है कि इससे पहले BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने बताया था कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ‘इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल’ (ICC) को ‘T20 WORLD CUP 2021’ भारत से संयुक्त अरब अमीरात स्थानांतरित करने के बारे में जानकारी देगा।

    सौरव गांगुली ने कहा कि COVID-19 Pandemic से संभावित खतरों के मद्देनजर ‘ICC T20 WORLD CUP’ का आयोजन भारत की बजाय UAE में किया जाएगा। इस विश्वयुद्ध का चक्रव्यूह यानी टूर्नामेंट इस साल अक्टूबर-नवंबर में आयोजित कराया जाएगा। सौरव गांगुली ने न्यूज एजेंसी ‘PTI’ से कहा, “हमने ICC को आधिकारिक तौर पर सूचित कर दिया है कि T20 WORLD CUP यूएई में स्थानांतरित किया जा सकता है। और, इस बारे में ब्यौरा भी तैयार किया जा रहा है।”

    गौरतलब है कि T20 WORLD CUP के इतिहास में पहली बार टूर्नामेंट की मेजबानी UAE करेगा। BCCI पहले ही एलान कर चुका है कि ‘IPL 2021’ के बाकी बचे मैच भी वहीं खेले जाएंगे। ICC ने इस महीने की शुरूआत में इस मामले पर सोच विचार कर BCCI को फैसला करन सूचित करने के लिए चार हफ्ते का वक्त दिया था। ICC ने BCCI से पूछा था कि कोविड-19 (Covid-19 pandemic) की स्थिति को देखते हुए क्या वह इस प्रतियोगिता की मेजबानी (भारत में) कर सकता है।

    इस मामले पर BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने न्यूज एजेंसी ANI से बात अपनी बातचीत में कहा कि ICC ही ‘T20 WORLD CUP 2021’ टूर्नामेंट की तारीखों का फैसला करेगी। उन्होंने कहा, “हम आज ICC को सूचित करेंगे कि हम T20 वर्ल्ड कप को UAE में स्थानांतरित कर रहे हैं। तारीखों का फैसला ICC द्वारा किया जाएगा।”

    गौरतलब है कि भारत में कोरोनो महामारी के संक्रमण के मामले भले ही काफी कम हो गए हों, लेकिन BCCI कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। यही कारण है कि BCCI ने वर्ल्ड कप आ आयोजन UAE में कराने का फैसला किया है। UAE में अबु धाबी, शारजाह और दुबई में  T20 वर्ल्ड कप के मैच खेले जाएंगे और ओमान (Oman) ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ के क्वालीफायर मैच की मेज़बानी करेगा।

    BCCI के सेक्रेटरी जय शाह ने पिछले हफ्ते ही संकेत दिए थे कि भारत में कोरोना महामारी की वजह ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ भारत में नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा था, “हमारे देश (India) में COVID-19 की वजह से हम इस टूर्नामेंट को UAE में स्थानांतरित कर सकते हैं। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, खिलाड़ियों का हेल्थ और उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। हम जल्द ही इस पर आखिरी फैसला करेंगे।”

    हालांकि, खबरें तो ये भी उड़ रही थी कि BCCI भारत में ‘T20 WORLD CUP 2021’ कप की मेज़बनी करना चाहता था, लेकिन इसको लेकर दो मुद्दे आड़े आ गए। BCCI को भारत सरकार से टैक्स में कोई छूट नहीं मिल रही थी। साथ ही, BCCI इस बात को लेकर चिंतित रही कि बायो-बबल में कोविड-19 की वजह से ‘IPL 2021’ के स्थगित होने के बाद अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भारत में खेलने को लेकर कितने उत्सुक होंगे।