Burns and Southee

    लंदन. अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (Tim Southee) (43 रन पर छह विकेट) की शानदार गेंदबाजी ने इंग्लैंड (England) के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (Rory Burns) की शतकीय पारी के असर को कम कर दिया जिससे न्यूजीलैंड (New Zealand) ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन पहली पारी में 103 रन की बड़ी बढ़त हासिल कर ली। पारी का आगाज करने वाले बर्न्स आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। उन्होंने 297 गेंद की पारी में एक छक्का और 14 चौके लगाये। न्यूजीलैंड की पहली पारी में 378 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 275 रन पर सिमट गयी।

    मैच के तीसरे दिन के खेल के बारिश के भेंट चढने के बाद चौथे दिन तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों का न्यूजीलैंड ने पूरा फायदा उठाया। दिन की शुरूआत दो विकेट पर 111 रन से करने वाले इंग्लैंड को चौथे दिन की पहली ही गेंद पर काइल जैमीसन (85 पर तीन विकेट) ने कप्तान जो रूट को पहले स्लिप में खड़े रोस टेलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।

    साउदी ने इसके बाद 140 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को तीन झटके दिये। उन्होंने ओली पोप (22) को आउट करने के बाद डैन लॉरेंस (शून्य) और विकेटकीपर जेम्स ब्रासे (शून्य) को खाता खेलो बगैर आउट किया। बर्न्स को इसके बार ओली रोबिनसन (42) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की।

    इस साझेदारी को भी साउदी ने रोबिनसन का आउट कर जोड़ा। अगले ही ओवर में जैमीसन ने मार्क वुड को खाता खोले बगैर चलता किया। बर्न्स ने 207 रन पर आठ विकेट गिरने के बाद स्टुआर्ट ब्रॉड (10) और जेम्स एंडरसन (नाबाद आठ) के साथ 68 रन जोड़कर टीम को 275 रन तक पहुंचाया। (एजेंसी)