Spin attack has not been up to mark against SA, says Poonam Yadav

चार मैचों में पांच विकेट चटकाने वाली राजेश्वरी गायकवाड़ के अलावा अन्य स्पिन गेंदबाज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाईं।

    Loading

    लखनऊ. भारत की सीनियर गेंदबाज पूनम यादव (Poonam Yadav) ने मंगलवार को स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला में भारत (India vs South Africa Women) की हार में घरेलू टीम के स्पिनरों के लचर प्रदर्शन की अहम भूमिका रही और वे अब भी यह प्रयास कर रहे हैं कि अनुकूल पिच नहीं होने पर कैसे प्रदर्शन में सुधार किया जाए। 

    अपने मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के लिए पहचानी जाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्पिन गेंदबाजों ने मौजूदा श्रृंखला में निराश किया है जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच मैचों की श्रृंखला में चार मैचों के बाद ही 3-1 की विजयी बढ़त बना चुकी है। चार मैचों में पांच विकेट चटकाने वाली राजेश्वरी गायकवाड़ के अलावा अन्य स्पिन गेंदबाज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाईं।

    पूनम ने बुधवार को होने वाले पांचवें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पूर्व कहा, ‘‘हमने दक्षिण अफ्रीका को दक्षिण अफ्रीका में हराया था और जब वे यहां आए थे तब भी हमने उन्हें हराया था। लेकिन अब हमारा स्पिन आक्रमण सफल नहीं रहा।” उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए हमने बात की कि अभ्यास सत्र में हम क्या कर सकते हैं। हमने चर्चा की कि अगर विकेट से मदद नहीं मिलती है तो हमें क्या करना है? जब विकेट से मदद नहीं मिलती है तो हम क्या बदलाव कर सकते हैं, हम इस पर ध्यान लगा रहे हैं।”

    पूनम ने हालांकि उम्मीद जताई कि शनिवार से शुरू हो रही टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘टी20 में हम बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे। शायद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में हम अपनी योजनाओं को लागू नहीं कर पाए। लेकिन हम इस पर काम कर रहे हैं और आगामी मैचों में इसमें सुधार करेंगे।”

    लेग स्पिनर पूनम श्रृंखला के चार मैचों में अब तक एक भी विकेट नहीं चटका पाई हैं। पूनम ने कहा, ‘‘सीनियर खिलाड़ी होने के नाते टीम में मेरी जो भूमिका है, मैं इन मैचों में उस पर खरी नहीं उतर पाई लेकिन आगामी मैचों में मैं प्रयास करूंगी और टीम की जरूरत के अनुसार प्रदर्शन करूंगी। क्योंकि टी20 में आपको विकेट चटकाने के अलावा बल्लेबाजों को रन बनाने से भी रोकना होता है।”

    कप्तान मिताली राज ने एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान कई बाद उप कप्तान हरमनप्रीत कौर को गेंदबाजी सौंपी और पूनम ने कहा कि टी20 कप्तान अगर सबसे छोटे प्रारूप में भी गेंदबाजी करती हैं तो इससे टीम को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस बारे में थोड़ी बात की, उसने पूछा कि उसकी गेंदबाजी कैसी थी क्योंकि मैदान पर गेंदबाज ही दूसरे गेंदबाज की मदद कर सकता है। वह अपनी गेंदबाजी पर काम कर रही है और उसने अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर वह टी20 में गेंदबाजी करती है तो इससे हमारी टीम को मदद मिलेगी।”