IPL

नयी दिल्ली.  IPL T20 के 13वें सीजन की शुरूआत आज यानी शनिवार  19 सितम्बर से हो रही है । इसमें आज पहले दिन पहले दिन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai SuperKings) के बीच टक्कर होगी। । यह मुकाबला दिलचस्प होने वाला है क्योंकि पिछले सीजन के फाइनल में मुंबई इंडियंस  (Mumbai Indians) ने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को 1 रन से हराकर खिताब को अपने हवाले किया था। इस हार को कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम इतनी आसानी से नहीं भूली होगी। तो इसी हार को भुलाने और जीत के साथ लीग की शुरुआत के इरादे से आज माहि कि टीम उतरेगी। आयते देखते हैं कि यह  मुकाबला कब, कितने बजे और कहां होगा और किस टीम का पलड़ा भारी है ?

कौनसे देश और किस चैनल में LIVE होगा मैच 

यह मुकाबला आज यानी 19 सितंबर को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में हो रहा है । भारतीय समय के मुताबिक आज शाम 7:30 बजे मैच शुरू होने कि सम्भावना रहेगी । वहीं अलग-अलग देशों में इन मैचों का सीधा प्रसारण होगा, उन देशों में आप इन चैनलों पर मच देख सकते हैं। भारत- स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (STAR स्पोर्ट्स NETWORK) (इंग्लिश, हिंदी,तमिल, तेलगु, कन्नड़ और बंगाली में कमेंट्री के साथ), अफगानिस्तान- एरियाना, अफ्रीका(सब-सहारा) – सुपरस्पोर्ट कैरेबियन- स्पोर्ट्समैक्स, हॉन्गकॉन्ग – पीसीसीडब्ल्यू, यूएई एंड सऊदी अरेबिया- बीइन स्पोर्ट्स, ऑस्ट्रेलिया- फॉक्स क्रिकेट (FOX CRCIKET), बांग्लादेश- चैनल 9 , ब्रूनेई एंड मलेशिया- एस्ट्रो, न्यूजीलैंड – स्काई स्पोर्ट्स, यूनाइटेड किंगडम- स्काई स्पोर्ट्स, श्रीलंका,नेपाल और भूटान- स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क, यूएस- विलो।

ऑनलाइन टेलीकास्ट- डिजनी+हॉटस्टार वीआईपी

इस ओपनिंग मैच में कौन सी टीम का पलड़ा भारी है ? इस मैच में फिलहाल तो मुंबई इंडियंस ज़्यादा मजबूत दिख रही है। IPL के इतिहास में अब तक दोनों टीम के बीच 30 मैच हुए हैं, जिसमें मुंबई ने 18 और  चेन्नई ने सिर्फ 12 मैच जीती हैं। यह भी  कहना ग़लत नहीं होगा कि माहि कि यैलो आर्मी पर रोहित की ब्लू टीम हावी हो सकती  है। हालांकि तीन बार की चैंपियन चेन्नई को नज़अंदाज़ करना और कमज़ोर मानना ठीक नहीं होगा, वो भी एक बड़े टक्कर वाली  टीम है। लेकिन, हक़ीक़त ये भी है कि युवा और अनुभवी खिलाड़ियों से भरी मुंबई इंडियंस ऐसी टीम है जो इन्हें टक्कर देने का माद्दा रखती है। चेन्नई के लिए यह मैच आसानी सेजीता पाना संभव नहीं होगा।

वैसे भी मुंबई के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ड की जोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी पड़ सकती है। बुमराह को फिलहाल डेथ ओवरों का सबसे खतरनाक गेंदबाज माना जाता है। बीते मैचों का इतिहास यह भी बताता है कि कई ऐसे मौके  आए हैं जब वे  अपने दम पर हारा हुआ मैच जीत की तरफ ले गए थे। वहीं बोल्ट, टीम में लसिथ मंलिगा की कमी को पूरी करेंगे, जो इस सीजन में टीम के साथ नहीं  हैं।

लेकिन, क्रिकेट संभावनाओं का खेल भी है। कब कौन किसकी गेंदबाज़ी का शिकार होगा  और कब कौन सा  घातक से घातक गेंदबाज़ बुरी तरह पिटेगा , कोई बता भी तो नहीं  सकता। हालाँकि पुराने अनुभव पर ही यह बात पर कयास लगते हैं कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ सकती है। 

 विनय कुमार