india vs england odi match Focus on Shikhar Dhawan, as India eyes winning start in ODI series against England

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम को दो महीने बाद जुलाई में श्रीलंका (Sri Lanka Tour) के दौरे पर जाना है। श्रीलंका के इस दौरे में इंग्लैंड ‘ICC टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021’ के फाइनल मुकाबले के मैच और इंग्लैंड के खिलाड़ी टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड के दौरे पर इंग्लैंड जाने वाले कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं होगा। 

    विराट कोहली (Captain Team India), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, अश्विन और जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड में ही रहेंगे। वे  इंग्लैंड में ही जुलाई में मेजबान इंग्लैंड की टीम के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों (England vs India Test Series 2021 in England) की तैयारी करेंगे। ऐसे में श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही है। अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता था कि श्रीलंका के दौरे में भारतीय टीम का कप्तान कौन होगा ? फिलहाल इस रेस में क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) सबसे आगे हैं।

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और आज हिंदी कमेंट्री के बेताज बादशाह आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने श्रीलंका दौरे के लिए 17 सदस्यों की अपनी भारतीय टीम चुनी है। इस टीम में उन्होंने शिखर धवन को कप्तान (Captain) और हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान (Vice Captain) बनाया है। आकाश चोपड़ा ने टीम में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को भी जगह दी है।

    गौरतलब है कि, फिलहाल श्रेयस अय्यर चोटिल हैं और रिहैबलिटेशन से गुजर रहे हैं। अपनी टीम इंडिया में आकाश चोपड़ा ने देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ को नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि अगर श्रेयस अय्यर नहीं जाते हैं, तो उनकी जगह देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ में से किसी एक को भेजा जा सकता है।

    आकाश चोपड़ा ने विस्फोटक बल्लेबाज मनीष पांडे, लेग स्पिनर कुलदीप यादव और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals RR) के युवा तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को भी इस टीम में शामिल नहीं किया है। उन्होंने स्पिनर गेंदबाजी के लिए युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर को ज़रूर जगह दी है। आकाश चोपड़ा ने कहा कि अगर वरूण चक्रवर्ती फिट नहीं होते हैं, तो कुलदीप यादव को अवसर मिल सकता है। इन सभी के अलावा उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से कहर ढाने वाले घातक गेंदबाज जयदेव उनादकट को भी नहीं चुना।

    आकाश चोपड़ा की SL TOUR की टीम:

    शिखर धवन (Captain), पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या (Vice Captain), क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी, टी नटराजन, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा और प्रसिद्ध कृष्णा। इस बात की हैरानी ज़रूर है कि आकाश चोपड़ा ने प्रसिद्ध कृष्णा को भी टीम में शामिल किया जय, जबकि वे इंग्लैंड के दौरे पर जाने वाले हैं।