MS Dhoni and Virat Kohli

    -विनय कुमार

    आईपीएल सीजन-14 के महासमर का बिगुल ठीक दो दिन बाद यानी 9 अप्रैल को बजने का रहा है। करीब दो महीने तक चलने वाले इस महायुद्ध की पहली भिड़ंत मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Mumbai Indians vs Royal Challengers Bengaluru IPL T20 2021) के बीच होगी।

    अबकी सीज़न भी आईपीएल के सारे मैच कोरोना महामारी की दूसरी खतरनाक लहर के साए में COVID-19 PROTOCOL के बेहद कड़े नियमों का पालन करते हुए खेले जाएंगे। इस बार भी स्टेडियम में दर्शकों के बिना ही मुकाबले होंगे। ऐसे में बिना दर्शकों के मैच में रोमांच और मनोरंजन बनाए रखना आईपीएल के आयोजक और ब्रॉडकास्टर्स के सामने कठिन चुनौती है।

    यही कारण है कि ‘Star Sports India’ इस ताज़ा सीज़न में आईपीएल (IPL 2021) के मैचों के प्रसारण में नए-नए प्रयोग करने की सोच रहा है, ताकि खेलप्रेमियों में आईपीएल के मैचों में प्रति दिलचस्पी बनाए रखा जा सके और इसकी लोकप्रियता भी लगातार बड़े।

    अबकी सीज़न नई तकनीक का इस्तेमाल

    बताया जा रहा है कि इस बार के आईपीएल (IPL T20 2021) के प्रसारण के दौरान नई और अलग-अलग तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे कि सभी दिलचस्प फैक्ट्स दर्शकों को दिखाया जा सके। ये तो सभी जानते हैं कि मौजूदा क्रिकेट के दौर में खिलाड़ियों की फिटनेस काफी महत्वपूर्ण हो गई है। मैच के दौरान जिस तरह से खिलाड़ी शानदार कैच लपकते हैं और बल्लेबाज जिस चीते की रफ्तार से विकेट के बीच रन के लिए दौड़ते हैं,  ऐसे नज़ारे कई बार मैच के रुख को पलट देते हैं। इसीलिए मैच के दौरान कौन सी टीम ज्यादा फिट है और किस टीम के खिलाड़ी ज्यादा तेजी से दौड़ते हैं, इसकी भी जानकारी अबकी बार दर्शकों को लाइव टेलीकास्ट के दौरान बताया जाएगा।

    फिटनेस लेवल भी होगा रडार पर

    बीते कई सालों से कई सालों से रन हासिल करने के लिए विकेट के बीच सबसे तेज दौड़ने वाले खिलाड़ी के तौर पर ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Captain Cool) को जाना जाता है। और उनकी विकेटकीपिंग और स्टंपिंग की फुर्ती देखकर जवान जंगली चीता भी शरमा जाए। लेकिन, भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल में RCB के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team IPL RCB) खुद पर ज्यादा विश्वास करते हैं। 

    गौरतलब है कि, World Cup 2016 के दौरान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया (ICC ODI World Cup 2016) के खिलाफ मोहाली (Mohali India vs Australia World Cup) में गजब की पारी खेली थी। कप्तान विराट कोहली के फैंस का मानना है कि विराट सबसे तेज हैं, चाहे विकेट के बीच दौड़ने की बात हो या फिर बाउंड्री रोप पर। लेकिन, Star Sports India के चीफ़ संजोग गुप्ता (Sanjog Gupta) के मुताबिक,  “अब फैंस खुद फैसला कर सकते हैं कि धोनी (MS Dhoni) और कोहली (Virat Kohli) में कौन ज्यादा तेज है। हम इस बार ऐसी तकनीक ला रहे हैं, जिससे यह साफ हो जाएगा कि हकीकत में कौन ज्यादा तेज है।”

    धोनी या कोहली अब होगा फैसला

    Star Sports India के चीफ़ संजोग गुप्ता (Sanjog Gupta) ने आगे कहा, “यह बेहद ही दिलचस्प बात है, जो मैं आपको बता सकता हूं, कि हम ‘न्यू मीट्रिक’ (New Metrics) का इस्तेमाल करने जा रहे हैं जिसके जरिए इस बात का पता चल सकेगा कि कौन बेहतर फील्डर है। हम खिलाड़ियों की क्षमताओं को आंकने वाली तकनीक का भी इस्तेमाल करेंगे, मसलन, विकेट के बीच कौन सा खिलाड़ी तेज भागता है। अब इसका पता चल सकेगा। हम स्ट्राइक प्लेयर (Stike players) और नॉन स्ट्राइक प्लेयर (Non-strike players) के पिच के बीच की रफ्तार को भी जान सकेंगे। ऐसे में अब इस सवाल का जवाब मिल जाएगा कि धोनी (MS Dhoni), कोहली (Virat Kohli) या एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) कौन सबसे तेज है।”