स्टीव वॉ के बेटे का क्रिकेट से ब्रेक, खेल चुका है भारत के ख़िलाफ़

– विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर स्टीव वॉ (Steve Waugh) के बेटे ऑस्टिन वॉ (Austin Waugh) ने क्रिकेट से ब्रेक लेने का मन बनाया है। आश्चर्य कि बात तो ये है कि ऑस्टिन वाॅ इस समय सिर्फ़ 21 साल के ही है। ऐसे में इतनी छोटी और युवा उम्र में क्रिकेट से ब्रेक लेने का निर्णय हैरानगी पैदा करता है। ऑस्टिन वॉ क्लब सदरलैंड (Club Sutherland) के लिए घरेलू क्रिकेट (Domestic Cricket) खेलते हैं।

क्लब सदरलैंड (Club Sutherland) के कप्तान (Captain) बेन द्वारहुस (BenBen Dwarshuis) ने ‘संडे टेलीग्राफ’ से बातचीत में कहा- “वह एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। लेकिन उसे खेलने के लिए दबाव नहीं डाला जा सकता है। हो सकता है कि उनके अंतिम नाम ने उन पर बहुत दबाव डाला हो। मुझे लगता है कि उसे इसकी फ़िक्र छोड़ क्रिक्रेट का आनंद लेना चाहिए। उम्मीद है कि वह एक साल में वापसी करेंगे। क्योंकि, वो क्रिकेट से प्यार करते हैं। “

ग़ौरतलब है कि ऑस्टिन वॉ (Austin Waugh) 2018 ‘आईसीसी अंडर -19 विश्वकप’ (ICC World Cup U-19, 2018) में ऑस्ट्रेलिया (Australia U-19 Team) की अंडर -19 टीम के सदस्य रहे। उस टूर्नामेंट में ऑस्टिन सिर्फ़ 2 मैच खेले थे। एक मैच भारत (India) के खिलाफ था। ऑस्टिन मीडियम पेसर हैं। उन्होंने 2018 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ खेले मैच में अनुकुल रॉय (Anukul Roy) का विकेट झटक था। 

इससे 2 साल पहले 2016 में ‘बिग बैश लीग’ (BBL) से ठीक पहले ‘पोंटिंग इलेवन’ (Ponting-XI) की टीम में रहते हुए ‘गिलक्रिस्ट इलेवन’ (Gilchrist-XI) के खिलाफ मैच खेला था। यूं दिनों ऑस्टिन (Austin Waugh) सिर्फ़ 17 साल के थे। 5वें नंबर पर खेलते हुए ब्रैडली होप (Bradley Hope) की गेंद पर एक जानदार छक्का लगाया था। उस मैच को देख एक कमेंटेटर (Commentator) ने कहा था- “मुझे नहीं पता कि उसने कैसे मारा, समय आश्चर्यजनक है।”

ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट की दुनिया में वॉ (Waugh) एक बड़ा नाम है। ऑस्टिन वॉ (Austin Waugh) के पिता स्टीव वॉ (Steve Waugh) ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन कप्तान रहे। ऑस्टिन के चाचा और स्टीव वॉ के जुड़वां भाई मार्क वॉ (Mark Waugh) भी टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। क्रिक्रेट के इतिहास में उनके नाम बड़े कीर्तिमान भी है। 16,000 से ज़्यादा रन बनाने वाले महारथियों में उनका भी नाम शुमार है।