File Photo
File Photo

    नई दिल्ली: वेस्टइंडीज (West Indies) के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। लेकिन, कुछ समय से वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। जिसकी वजह से वह रन भी नहीं बना पा रहे थे। उनके खराब प्रदर्शन की वजह से उनके परफॉर्मेंस पर लगातार प्रश्न भी उठने लगे थे। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया (WI vs AUS) के खिलाफ तीसरे टी-20 (T20 Cricket) में उन्होंने कमाल कर दिखाया। उन्होंने जिस तरह विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी की, उसे देखकर सारे ट्रोलर की भी बोलती बंद हो गई। 41 साल के गेल ने इस मैच में 38 गेंद पर 67 रन की पारी खेली जिसमें 4 चौेके और 7 छक्के शामिल है। यूनिवर्स बॉस (Universe Boss) ने 33 गेंद पर ही अपना अर्धशतक बना डाला था। इसी के साथ उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड (Chris Gayle World Record) भी बना डाला। 

    इस खेल में गेल की तूफानी पारी उनकी टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई। क्योंकि इस वजह से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को हराया और सीरीज पर कब्ज़ा किया। गेल ने इस मैच में तूफानी पारी खेल एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला है। वह टी-20 क्रिकेट में 14 हजार रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं।

    बता दें कि यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम टी-20 क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं, जैसे 6 हजार, 7 हजार, 8 हजार, 9 हजार, 10 हजार, 11 हजार, 12 हजार और 13 हजार रन बनाने के। वहीं अब उनके नाम 14 हज़ार रन बनाने का भी रिकॉर्ड डार्क हो गया है।

    अगर इस तीसरे टी-20 की बात करें तो, वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 141 रन बनाए थे, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 31 गेंद शेष रहते हुए चार विकेट पर 142 रन बनाकर सीरीज को जीत लिया। अब सीरीज का चौथा टी-20 मैच बुधवार को यानी 14 जुलाई को खेला जाना है।