ipl-2021-sunil-gavaskar-predicted-it-will-be-hard-to-beat-mumbai-indians-in-14th-season-of-indian-premier-league

    -विनय कुमार

    ‘विराट सेना’ ICC World Test Championship Final 2021′ का फाइनल मैच और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुंच चुकी है। टीम इंडिया पहले तो 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथैम्पटन के मैदान पर ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ का फाइनल मैच खेलेगी। उसके बाद उसे एक महीने का ब्रेक मिलेगा। फिर 4 अगस्त 2021 से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs India Test Series in England 2021) खेली जाएगी। इस सीरीज को लेकर कई क्रिकेट पंडितों ने भविष्यवाणियां की हैं। इनमें से जहां कुछ लोगों का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम अबकी दौरे में इंग्लैंड में कुछ बेहतरीन अंदाज दिखाएगी, तो कुछ की राय ये है कि इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड बाज़ी मार जाएगा।

    क्रिकेट के भीष्म पितामह सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भी भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे को लेकर भविष्यवाणी की है, और कहा कि उन्हें यह देखकर कोई हैरानी नहीं होगी कि इंग्लैंड की टीम जीतने (England vs India Test Series) के लिए घास भरी पिच का इस्तेमाल करे। लेकिन, इसके बावजूद उसे टीम इंडिया के हाथों हार का सामना करना पड़ जाए। उन्होंने कहा कि जब इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तो पिच को लेकर (England Cricket Team’s India Tour 2021) काफी रोना रोया गया था, लेकिन अब इस सीरीज के दौरान पिच (England’s Pitch ENG vs IND) को लेकर कोई भी बात नहीं की जाएगी।

    ‘The Telegraph’ में दुनिया के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा, “भारत दौरे पर पिच का रोना रोने वाली इंग्लैंड टीम के लिए अगर इस सीरीज में (Eng vs Ind Test Series in England 2021) ग्राउंडसमैन हरी घास (Green Grass on England’s Pitch) छोड़ते नजर आएं, तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी। हालांकि, अब वो वक्त चला गया जब टीम इंडिया को हरी पिच से परेशानी होती थी। अब टीम इंडिया के पास भी वो पेस अटैक है, जो ऐसी पिचों पर इंग्लिश बल्लेबाजों को तकलीफ देते नजर आएंगे।”

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया ने हाल ही में भारत दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से, 5 मैचों की T20I सीरीज में 3-2 से और 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हरा कर इंग्लैंड का सूपड़ा साफ कर दिया था। ‘लिटल मास्टर’ सुनील गावस्कर (Little Master Sunil Gavaskar) का मानना है कि इस बार विराट सेना इंग्लैंड में भी बेजताफीन प्रदर्शन करेगी और इंग्लैंड का या समर सीज़न भारतीय खिलाड़ियों के नाम होगा।

    गावस्कर ने कहा, “यह समर (England Summer Season Cricket) भारत के लिए गोल्डन समर साबित हो सकता है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (World Test Championship Final India vs New Zealand 2021) के बाद भारतीय टीम के पास 6 हफ्तों का समय होगा, जिसमें वो कुछ प्रैक्टिस मैच खेल सकते हैं और बेहतर तैयारी के साथ इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज (England vs India Test Series in England 2021) में प्रदर्शन कर सकते हैं। सीरीज जीतने का प्रेडिक्ट (match prediction) करना मूर्खता होगी। लेकिन, इंग्लैंड में भारत का जीतना तय है।”