Hydrabad IPL

शारजाह. संदीप शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन के बाद रिद्धिमान साहा की उपयोगी पारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को यहां एकतरफा मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पांच विकेट से हराकर प्ले में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखी। इस जीत से हैदराबाद की टीम के 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के 13 मैचों में 14 अंक हैं और टीम दूसरे स्थान पर है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट पर 120 रन पर रोकने के बाद साहा (39) और मनीष पांडे (26) के बीच दूसरे विकेट की 50 रन की साझेदारी की बदौलत 14.1 ओवर में पांच विकेट पर 121 रन बनाकर जीत दर्ज की। जेसन होल्डर ने भी अंत में 10 गेंद में तीन छक्कों और एक चौके की मदद से नाबाद 26 रन की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

सनराइजर्स की ओर से संदीप ने 20 जबकि होल्डर ने 27 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। राशिद खान, शाहबाज नदीम और टी नटराजन ने एक-एक विकेट हासिल किया। नटराजन ने चार ओवर के अपने स्पैल में सिर्फ 11 रन दिए। बेंगलोर की टीम अंतिम नौ ओवर में 49 रन ही बना सकी। बेंगलोर की ओर से सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप (32) के अलावा कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाया। एबी डिविलियर्स ने 24 रन की पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरे सनराइजर्स की शुरुआत भी खराब रही।

कप्तान डेविड वार्नर आठ रन बनाने के बाद वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर इसुरू उदाना को आसान कैच दे बैठे। पांडे शुरू से ही लय में नजर आए। उन्होंने नवदीप सैनी पर चौका और छक्का जड़ने के बाद क्रिस मौरिस पर भी दो चौके मारे। साहा ने भी सुंदर पर चौका जड़ने के बाद मोहम्मद सिराज का स्वागत चौके और छक्के के साथ किया।

सनराइजर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 58 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने इसके बाद गेंद युजवेंद्र चहल को थमाई और उन्होंने पांडे को पवेलियन भेजकर साहा के साथ उनकी 50 रन की साझेदारी का अंत किया। साहा ने उदाना और चहल पर चौके जड़े। वह हालांकि चहल की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में चूक गए और डिविलियर्स ने उन्हें स्टंप कर दिया। उन्होंने 32 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा। केन विलियमसन भी आठ रन बनाने के बाद उदाना की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर कोहली को कैच दे बैठे जिससे सनराइजर्स का स्कोर चार विकेट पर 87 रन हो गया।

जेसन होल्डर ने आते ही उदाना और सैनी पर छक्के के साथ दबाव कम किया और 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। अभिषेक शर्मा (08) ने भी सैनी पर छक्का जड़कर लेकिन अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए। होल्डर ने इसके बाद चहल पर छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई। इससे पहले डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे संदीप ने बिलकुल सही साबित किया। संदीप ने अच्छी फॉर्म में चल रहे देवदत्त पड्डिकल (05) को बोल्ड करने के बाद विरोधी टीम के कप्तान विराट कोहली (07) को शॉर्ट एक्सट्रा कवर पर केन विलियमसन के हाथों कैच कराया। इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल में सातवीं बार कोहली को आउट किया है। बेंगलोर की टीम पावर प्ले में दो विकेट पर 30 रन ही बना सकी।

फिलिप ने हालांकि एक छोर संभालकर रखा। उन्होंने संदीप और होल्डर के बाद बायें हाथ के स्पिनर नदीम पर भी चौका जड़ा। बेंगलोर की टीम की स्थिति और खराब होती लेकिन नदीम ने चार रन के निजी स्कोर पर अपनी ही गेंद पर डिविलियर्स का कैच टपका दिया। फिलिप ने नदीम पर चौके के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। डिविलियर्स ने नजरें जमाने के बाद नदीम पर छक्का जड़ा लेकिन इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर अभिषेक शर्मा को कैच दे बैठे।

उन्होंने 24 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 24 रन बनाए। अगले ओवर में फिलिप का धैर्य भी जवाब दे गया और वह राशिद की गेंद पर मनीष पांडे को डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे। फिलिप ने 31 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। बेंगलोर के बल्लेबाज पूरी पारी के दौरान बड़े शॉट खेलने के लिए जूझते दिखे। टीम के रनों का शतक 17वें ओवर में पूरा हुआ। टी नटराजन ने अगले ओवर में सुंदर (21) का अपनी ही गेंद पर कैच लपका जबकि होल्डर ने क्रिस मौरिस (03) और इसुरू उदाना (00) को पवेलियन भेजा। गुरकीरत मान 15 रन बनाकर नाबाद रहे। (एजेंसी)