'Superman' avatar of 'Run Machine', caught in the style of de Villiers, watch the video

-विनय कुमार

आईपीएल (IPL T20) सीजन-13 में अपना दमखम दिखाने की तैयारी में एक प्रैक्टिस के दौरान विराट कोहली ने बाउंड्री लाइन पर ‘सुपरमैन’ की तरह कैच लपका. और इस शानदार कैच को RCB ( रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) ने उनके फैंस के लिए तो शेयर किया ही, दूसरी टीम को भी चेता दिया है, ऐसे शॉट्स भी ‘एंग्री यंग कैप्टेन’ लपक सकते हैं. तस्वीर देखिए: 

विराट कोहली चीते की तेज़ी रखने वाले कप्तान हैं. ऑन ग्राउंड किसी भी तरह की चूक बर्दाश्त की कर सकते. उनकी चुस्ती- फुर्ती लाजवाब है. बैटिंग तो बैटिंग फील्डिंग में भी उनका सानी नहीं है. आईपीएल (IPL T20) से पहले उन्होंने ट्रेनिंग के दौरान एक ऐसा शानदार कैच लपका की बैट्समैन देखे तो कांप जाए.

आईपीएल (IPL ) के इतिहास में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा रन, 177 मैचों में 5412 रन, बनाने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के कप्तान ‘रन मशीन’ विराट ने प्रैक्टिस के दौरान बाउंड्री लाइन पर ‘सुपरमैन’ की तरह कैच लपका. कैच लेते हुए विराट की तस्वीर कैद हो गयी, जिसे RCB (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) ने अपने ट्विटर ( twitter) हैंडल पर शेयर किया.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने एक साथ दो तस्वीरें शेयर की हैं. एक डिविलियर्स की पुरानी तस्वीर, और दूसरी, विराट कोहली  की ये ताज़ा तस्वीर. इस तस्वीर में विराट बाउंड्री पर चीते की छलांग वाली फुर्ती के साथ पूरे जोशीले अंदाज़ में कैच लपकते देखा जा सकता है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने ट्विटर पर लिखा, “कल शाम कैप्टन कोहली ने एबी (डिविलियर्स) के ‘सुपरमैन’ कैच को दोबारा ‘जिंदा’ किया.”डिविलियर्स की तस्वीर आईपीएल 2018 की है, जब उन्होंने एलेक्स हेल्स का कैच लपका था. उन्हें तब खुद विराट कोहली (VIRAT KOHLI)ने ‘सुपरमैन’ कहा था.  

इस में कोई दो राय नहीं कि साउथ अफ्रीका के महारथी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स की फील्डिंग भी बेमिसाल है. 2018 के आईपीएल (IPL T20) के दौरान उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाड़ी एलेक्स हेल्स का जब कैच लपका, तो लोग हैरान रह गए थे. उस कैच को देखकर खुद विराट कोहली ने मैच के बाद डिविलियर्स को ‘सुपरमैन’ (SUPERMAN) करार दिया था. वो तस्वीर भला कौन भूल सकता है, जब मोईन अली की गेंद पर एलेक्स हेल्स ने शॉट लगाया और डीप मिडविकेट पर एबी डिविलियर्स ने उछलकर लाजवाब अंदाज में गेंद को अपने पंजे में ले लिया था. हेल्स के डीप मिडविकेट पर इस शॉट को देखकर विराट ने सोचा था कि गेंद बाउंड्री पार जाएगी, छक्का होगा, पर डिविलियर्स ने ‘सुपरमैन’ बनकर हेल्स को निराश कर दिया और पवेलियन भेज दिया था.

विराट कोहली ने ट्विटर पर भी एबी डिविलियर्स की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, ‘आज देखा ‘स्पाइडरमैन’.’ कैप्टन कोहली ने मैच के बाद कहा था, ‘एबी के कैच लेने का अंदाज तो ‘स्पाइडरमैन’ की तरह था. आप साधारण इंसान होने के तौर पर तो ऐसा नहीं कर सकते हैं. मुझे लग रहा था कि हेल्स का वह शॉट सिक्स होगा, लेकिन एबी उछले और क्या गजब का बैलेंस दिखा.’

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए उस यादगार मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 6 विकेट पर 218 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, और हैदराबाद (SRH) 3 विकेट पर 204 रन पर ही सिमट गई थी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB) की टीम आईपीएल (IPL T20) सीजन-13 में मैदान-ए-जंग पर 21 सितबंर को पहली बार उतरेगी, और कारवां आगे बढ़ेगा. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से है. और, कप्तान विराट कोहली इस बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा करने के लिए पूरी ताक़त झोंक देंगे.