Suryakumar Yadav

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की T20 सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का बल्ला इंग्लैंड के घातक गेंदबाजों पर टूट पड़ा। उन्होंने 31 गेंदों में 57 रनों की विस्फोटक पारी खेली, जिसमें 6 चाैके तो 3 छक्के शामिल रहे। इस शानदार हाफ सेंचुरी के साथ सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने ईशान किशन (Ishan Kishan) को पीछे छोड़ते हुए एक खास रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया।

    सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में खेली पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। यूं तो इंग्लैंड के खिलाफ आज का मैच तकनीकी तौर पर उनके करियर का दूसरा अंतरराष्ट्रीय T20 मैच रहा, लेकिन डेब्यू मैच में उन्हें बैटिंग करने का माैका नहीं मिला था। 

    वहीं दूसरी तरफ ईशान किशन ने अपने T20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच इसी मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ इसी सीरीज के दूसरे मैच में किया था और उन्होंने  56 रनों की पारी खेली थी। आज के मैच में सूर्यकुमार यादव विवादित तरीके से कैच आउट करार दिए गए। इस वजह से अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का रिकाॅर्ड तोड़ने से चूक गए।

    गौरतलब है कि, अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में भारत की तरफ से T20 की डेब्यू वाली पहली पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकाॅर्ड अजिंक्य रहाणे के नाम है। अजिंक्य ने 2011 में मैनचेस्टर (Manchester India vs England T20 2011) में इंग्लैंड के खिलाफ खेले अपने डेब्यू मैच में 61 रनों की शानदार पारी खेली थी।

    T20I के डेब्यू मैच में 50+ का स्कोर किस- किसके नाम

    * अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 61 रन, भारत बनाम इंग्लैंड, मैनचेस्टर 2011

    (India vs England, Manchester, 2011)

    * इशान किशन (Ishan Kishan) भारत बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद 2021

    (India vs England, Ahmedabad, 2021)

    * 50 * रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत बनाम एसए डरबन 2007

    * 50 रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) भारत बनाम पाकिस्तान, डरबन 2007

    (India vs Pakistan, Durban, 2007)

    * 50 सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), भारत बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद 2021

    (India vs England, Ahmedabad, 2021)

    यही नहीं सूर्यकुमार यादव के नाम डेब्यू मैच में एक और कीर्तिमान जुड़ गया, जो आज तक किसी और भारतीय क्रिकेटर के नाम नहीं था।  सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट के डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

    सूर्यकुमार यादव ने मैच में इंग्लैंड की गेंदबाज़ी के चाैथे ओवर की पांचवीं गेंद पर जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की गेंद पर शानदार छक्का ठोककर अपने अंतरराष्ट्रीय T20 करियर की पहली ही गेंद में खाता खोला।

    सूर्यकुमार यादव से पहले पाकिस्तान (Pakistan) के सोहेल तनवीर (Shohel Tanvir) ने 2007 में भारत के खिलाफ खेलते हुए और साउथ अफ्रीका के मंगलिसो मोसेहले (Mangaliso Mosehle) ने 2017 में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में ये कारनामा किया था। उन्होंने भी अंतरराष्ट्रीय T20 करियर की पहली गेंद में छक्का ठोक कर अपना खाता खोला था।