Syed Mushtaq Ali Trophy Mohammad Azharuddin hit a century in 37 balls

इसके साथ ही T20 क्रिकेट के इतिहास में केरल के इस युवा खिलाड़ी ने कई नए कीर्तिमान गढ़ दिए।

-विनय कुमार

लंबे अंतराल के बाद भारत में डोमेस्टिक क्रिक्रेट का आरंभ हुआ ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी’ (Syed Mushtaq Ali Trophy, 2021) से। इसी टूर्नामेंट में बीते बुधवार 13 जनवरी मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में केरल और मुंबई की टीम के बीच भिड़ंत हुई। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने 197 रनों का पहाड़ सा विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में केरल ने ऐतिहासिक खेल दिखाया और मैच मुम्बई के जबड़े से खींच अपने नाम कर लिया। केरल के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin Kerala Team, Syed Mushtaq Ali Trophy, 2021) की आतिशी की बदौलत केरल ने सिर्फ़ 15.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया और 200 रन बनाकर 8 विकेट विजय हासिल कर ली।

केरल के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने  सिर्फ़ 54 गेंदों में नाबाद 137 रनों की विस्फोटक पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका अदा की। इसके साथ ही T20 क्रिकेट के इतिहास में केरल के इस युवा खिलाड़ी ने कई नए कीर्तिमान गढ़ दिए।

मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने अपनी इस आतिशी पारी में सिर्फ़ 37 गेंदों में शतक ठोक दिया और केरल की टीम की तरफ से T20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन नए। यही नहीं मोहम्मद अजरूद्दीन ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ (Syed Mushtaq Ali Trophy Century)  के इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन बन गए। दिलचस्प बात तो ये भी है कि यह रही कि ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी’ में दोनों शतक एक ही दिन बने हैं।

इसके साथ ही मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) T20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के मामले (Fastest T20 Century Mohammed Azharuddin) में संयुक्त रूप से तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने अपनी 137 रनों की इस विस्फोटक पारी में 11 छक्के और 9 चौके ठोके और सिर्फ 4 डॉट बाल खेली। उन्होंने पहले विकेट के लिये रॉबिन उथप्पा (Robbin Uthappa) के साथ 129 रनों की शानदार साझेदारी की, जिसमें से 96 रन उनके बल्ले से और रॉबिन उथप्पा के बल्ले से 33 रन निकले। केरल के कप्तान संजू सैमसन ने भी 12 गेंदों में 22 रनों की पारी खेली।

इससे पहले मुंबई टीम ने बल्लेबाज़ी की थी, जिसमें टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भी शानदार फार्म में नजर आए। उन्होंने 19 गेंदों में 38 रन की पारी खेली। यशस्वी जायसवाल और आदित्य तरे ने भी गजब खेल दिखाया और मुम्बई का स्कोर 197 रन पर पहुंचा केरल को एक विशाल स्कोर का लक्ष्य दिया था।

ग़ौरतलब है कि ‘सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट’ (Syed Mushtaq Ali Trophy) में केरल टीम की यह लगातार दूसरी जीत है, जबकि मुंबई अभी तक जीत का खाता नहीं खोल पाई है।