रवींद्र जडेजा ने धोनी को पछाड़ा, तोड़ा 8 साल पुराना रिकाॅर्ड

– विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज़ का आगाज़ आज हुआ। सीरीज़ का पहला मैच आज कैनबरा (Canberra) में हुआ, जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से हरा दिया। वनडे सीरीज़ (AUS-IND ODI SERIES, 2020)  हारने के बाद टीम इंडिया ने T-20 सीरीज़ (AUS-IN T-20 SERIES, 2020) में जीत के साथ शुरुआत की है। आज की जीत में टीम इंडिया (TEAM INDIA) के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की बड़ी भूमिका थी। 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रवींद्र जडेजा ने शानदार 43 रन बनाए। इस आतिशी पारी के साथ ही जडेजा ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम.एस. धोनी ( M.S.Dhoni) का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

रवीन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की विस्फोटक पारी

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही 3 मैचों की T-20 सीरीज़ के पहले मैच शुरू होने से पहले टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने भारत को बल्लेबाज़ी दी और पहले खुद गेंदबाज़ी चुनी। भारत की तरफ़ से सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल (KL Rahul) ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया। हालांकि, इस में कोई दो राय नहीं कि ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों ने नियमित अंतराल पर विकेट झटकते हुए टीम इंडिया को बैकफुट रखा। भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) चोटिल होने के बावजूद खेलने उतरे। वे 7वें नंबर पर बैटिंग करने आए और 23 गेंदों पर 43 रनों की विस्फोटक पारी खेली। रवीन्द्र जडेजा ने इस तूफ़ानी पारी में 5 चौके और 1 छक्का भी ठोका। आज के मैच में उनका स्ट्राइक रेट 191 के करीब रहा। जडेजा की शानदार बल्लेबाज़ी की बदौलत भारत का स्कोर 161 रन पर पहुंच गया।

एम एस धोनी का कौन सा रिकॉर्ड तोड़ा ? 

टीम इंडिया के ऑलराउंडर (All-rounder ) रवीन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के T-20 सीरीज़ (AUS-IN T-20 SERIES, 2020) के अपने पहले मैच में 43 रन बनाकर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम.एस. धोनी (M.S. Dhoni) का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत की तरफ़ से T20 मैच में 7वें नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए उतरे यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी (Dhoni) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ 2012 में 7वें नंबर खेलते हुए 38 रन बनाए थे।

भारत ने जीता सीरीज़ का पहला मैच 

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 161 रन बनाए। और, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। खासकर टी. नटराजन (T. Natrajan) और स्पिन गेंदबाज़ी के भारतीय जादूगर युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 150 रनों के स्कोर पर रोक दिया।  दोनों गेंदबाज़ों ने 3-3 विकेट झटके। सीरीज़ (AUS-IN T-20 SERIES, 2020) का अगला मैच 6 दिसंबर को सिडनी के मैदान में खेला जाएगा।