‘काउंटी इलेवन’ के खिलाफ टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका, घायल हुआ भारत का यह तेज़ गेंदबाज़

    -विनय कुमार

    विराट कोहली की कप्तानी में भारत की रेगुलर  टीम फिलहाल इंग्लैंंड दौरे पर है, जहां उसे इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज IND vs ENG Test Series in England 2021) खेलनी है। 4 अगस्त से शुरू होने वाली इस टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया इस समय डरहम के मैदान पर ‘काउंटी सेलेक्ट 11’ (County Select 11 Team) टीम के साथ एक 3 दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेल रही है। इस मैच की कप्तानी की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथ है। इस प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Vice Captain) इस मैच में नहीं खेल रहे। प्रैक्टिस मैच के दौरान ही इस भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। खबरों के मुताबिक, ‘IPL 2021’ में खेले गए मैचों में  ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) के घातक तेज़ गेंदबाज आवेश खान (Aavesh Khan) को इस अभ्यास मैच के दौरान अंगूठे में गंभीर चोट लगी, जिसकी वजह से उन्हें मैच से बाहर होना पड़ा।

    आवेश खान (Aavesh y) इंग्लैंड दौरे में टीम इंडिया के रिजर्व बॉलर (reserve bowler team India) के तौर पर टीम के साथ है। आज बुधवार BCCI ने आवेश खान पर अपडेट दिया और जानकारी दी कि आवेश खान 3 दिवसीय प्रैक्टिस मैच में भारतीय टीम की तरफ से और नहीं खेल पाएंगे और फिलहाल BCCI  की मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे। गौरतलब है कि, आवेश खान को यह इंजरी हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) की स्ट्रेट ड्राइव पर लगी, जिसे रोकने के चक्कर में आवेश खान अपना अंगूठा चोटिल कर बैठे।

    शायद आप जानते हों कि आवेश खान (Aavesh Khan) और वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) भारतीय टीम की  बजाय ‘काउंटी 11’ की टीम की तरफ से खेल रहे हैं, क्योंकि ‘काउंटी सेलेक्ट 11’ (County Select 11) टीम के लिए जेम्स ब्रेसी और जैक चैपल ने इस प्रैक्टिस मैच से बाहर रहने का फैसला किया। फिलहाल, ब्रेसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के नजदीकी संपर्क में आने के कारण क्वारंटीन कर दिए गए हैं और चैपल (Chappel) मैच से पहले चोटिल हो गए। इसी कारण दोनों खिलाड़ियों को विपक्षी टीम की तरफ से खेलने की अनुमति दी गई थी।

    BCCI ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर आवेश खान (Aawesh Khan) की चोट पर अपडेट देते हुए जानकारी शेयर किया कि यह तेज गेंदबाज फिलहाल BCCI की मेडिकल टीम की निगरानी में ही रहेंगे और मैच के दूसरे और तीसरे दिन के खेल में हिस्सा नहीं लेंगे। 

    गौरतलब है कि डरहम रिवरसाइड (Durham Riverside) मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में आवेश खान ने ‘काउंटी सेलेक्ट साइड’ की तरफ़ से खेलते हुए 9.5 ओवर की गेंदबाजी की और 2 मेडेन (maiden balls) डाले और 41 रन दिए। लेकिन, इंजरी की वजह से आगे नहीं खेल पाए और उन्हें मैच से बाहर होना पड़ा।

    गौरतलब है कि टीम इंडिया ने 3 दिवसीय इस प्रैक्टिस मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक सभी विकेट खो कर 311 रन बना लिए हैं। केएल राहुल (KL Rahul) ने शतक ठोका और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 75 रन जोड़े। क्रिकेटप्रेमियों को इस बात की जानकारी तो होगी ही कि आवेश खान (Aawesh Khan) को आईपीएल 2021 में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए के भारतीय टीम के इंग्लैंड के दौरे में मौका दिया गया है।