Channel 4 strikes deal with Star Sports, secures TV rights for India vs England Test series

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के दौरे पर गई टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021) की तैयारी में जुटे टीम के सभी खिलाड़ियों को इंग्लैंड में ही COVID-19 वैक्सीन की दूसरी डोज दे दी गई है। रिपोर्ट्स ने मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम की सरकार (United Kingdom Government) ने सार्वजनिक कार्यक्रमों से भले ही प्रतिबंध हटा लिया है, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट की खतरनाक आशंका के मद्देनजर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसलिए टीम के सभी सदस्यों को नेशनल हेल्थ सर्विस ,(National Health Service England) से दूसरी और अंतिम डोज दी गई।

    गौरतलब है कि, ‘विराट-सेना’ (,Team India) यानी कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और टीम के सभी सदस्य भारत में वैक्सीन की अपनी पहली डोज लेने के बाद यूनाइटेड किंगडम ,(UK) में उतरी थी। BCCI ने उनके वैक्सीन की दूसरी डोज की व्यवस्था इंग्लैंड में ही की, क्योंकि टीम के सभी सदस्य तीन हफ्ते की छुट्टी पर हैं। भारतीय टीम के घातक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने वैक्सीन की दूसरी डोज लेने की फोटो अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर शेयर भी की। 

    वैसे टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड के दौरे की शुरुआत निराशाजनक रही, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट के पहले वर्ल्ड कप ( ICC World Test Championship Final India vs New Zealand 2021) के फाइनल में न्यूजीलैंड से बुरी तरह हार गई थी। भले ही कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और टीम के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) न मानें, पर कड़वा सच ये जरूर है कि WTC FINAL में भारत को प्रैक्टिस की कमी खूब खली।

    इसलिए ख़बर है कि, टीम इंडिया के डरहम में 20 जुलाई से इंग्लैंड की काउंटी टीमों के खिलाफ कुछ इंट्रा-स्क्वाड प्रैक्टिस मैचों में हिस्सा लेने की संभावना है। छुट्टी का लुत्फ उठा रहे भारतीय क्रिकेट टीम के मेंबर्स एक बार डरहम में फिर से Covid Protocol के तहत बायो-बबल में होंगे। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पहला मैच  4 अगस्त से नॉटिंघम (Nottingham) में शुरू होगा। 

    प्रैक्टिस आरंभ करने से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सभी सदस्यों को कई टेस्ट से गुजरना होगा। ‘CricBuzz’ के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम को प्रैक्टिस करने से पहले कई अनिवार्य मेडिकल टेस्ट से गुजरना है। यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में COVID-19 संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि, पाकिस्तान के खिलाफ ‘ROYAL LONDON ODI SERIES 2021’ सीरीज से पहले इंग्लैंड की मुख्य टीम के कई खिलाड़ी कोरोना पॉजीटिव पाए गए थे, जिसकी वजह से ‘England and Wales Cricket Board’ (ECB) ने आनन-फानन में नई टीम तैयार कर दी। और, उसी नौसीखिए टीम ने पाकिस्तान को सीरीज में हराया भी।