Team India

    -विनय कुमार

    श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे और 3 T20I सीरीज खेलने भारतीय टीम श्रीलंका पहुंच चुकी है। श्रीलंका रवाना होने से पहले ही दौरे पर गई टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach) ने साफ कर दिया था कि खिलाड़ियों का मुख्य उद्देश्य सीरीज (IND vs SL Series 2021) जीतना है। गौरतलब है कि श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है। बीते करीब 13 साल से, यानी 2009 के से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ कोई भी द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series India vs Sri Lanka) नहीं हारी है।

    इस बार श्रीलंका के ताज़ा दौरे पर भारत की बी टीम (Team B India) गई है। वहीं, श्रीलंका अपनी A टीम के साथ मैदान में ताल ठोकेगी। ऐसे में भारतीय टीम के लिए जीत की लय और रिकॉर्ड को कायम रखते हुए सीरीज में जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चुनौती तो होगी ही। 

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत और श्रीलंका के बीच (India vs Sri Lanka) मुकाबलों और सीरीज की अगर बात की जाए तो दोनों देशों के बीच अब तक 44 टेस्ट मैच, 142 वनडे मैच और 16 T20 मैच खेले गए हैं। इनमें से द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) में दोनों देशों के बीच 72 ODI और 14 T20 मैच खेले गए हैं। 

    भारत और श्रीलंका के बीच आखिरी वनडे ODI मैच 17 दिसंबर 2017 को विशाखापट्टनम के मैदान में हुआ था। उस मैच में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया था। भारत ने श्रीलंका के मैदान में आखिरी ODI 3 सितंबर 2017 को कोलंबो में खेला था। उस मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। श्रीलंका में वनडे इंटरनेशनल में टीम इंडिया की आखिरी हार 24 जुलाई 2012 की भिडंत में हुई थी। हम्बनटोटो (Huambantota, Sri Lanka) के मैदान पर खेले गए उस मैच में श्रीलंका ने भारत को 9 विकेट से शिकस्त दी थी। उसके बाद भारत ने श्रीलंका की जमीन पर 8 ODI मैच खेले और उन सभी में श्रीलंका को धूल चटाई।

    भारत को T20 इंटनरेशनल में श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka T20 Match) आखिरी हार 9 फरवरी 2016 को मिली थी। पुणे में खेले गए उस मैच में भारत को श्रीलंका ने 5 विकेट से हराया था। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत ने श्रीलंका की सरजमीं पर अब तक सिर्फ 3 T20 मैच खेले हैं, और तीनों ही मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है। भारत ने श्रीलंका में मेज़बान देश के खिलाफ पहला T20 मैच 10 फरवरी 2009 को खेला था, जिसमें भारत की 3 विकेट से जीत हुई थी। दूसरा मुकाबला 7 अगस्त 2012 को खेला गया, जिसमें भारत की 39 रनों से जीत हुई। और, इस सीरीज का अंतिम मैच जो 6 सितंबर 2017 को खेला गया था, उसमें भी श्री लंका को धूल चाटनी पड़ी थी। इस मैच में भारत की 7 विकेट से जीत हुई थी।

    दोनों देशों के बीच अब तक 16 टेस्ट, 18 ODI और 7 T20 इंटरनेशनल द्विपक्षीय सीरीज खेली गई हैं। इनमें से श्रीलंका सिर्फ 3 टेस्ट सीरीज (India vs Sri Lanka Test Series) और 2 ODI सीरीज ही जीत पाया है। श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी सीरीज आज से करीब 13 साल पर जुलाई 2008 में जीती थी। श्रीलंका ने अपने होम ग्राउंड मेंंउस सीरीज में  तब श्रीलंका ने घरेलू मैदान पर खेली गई 3 टेस्ट मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। गौरतलब है कि जुलाई 2008 के बाद से भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच अब तक 19 सीरीज खेली गई, जिनमें से 17 सीरीज में भारत ने जीत हासिल की और 2 सीरीज का का नतीजा नहीं निकल सका। 

    अगर हम भारतीय टीम के ताज़ा दौरे की बात करें, तो श्रीलंका के खिलाफ इस द्विपक्षीय सीरीज में टीम इंडिया की कमान ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka 2021) के हाथ है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय टीम में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के मौजूद  रहते भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 22 मैच खेले हैं। उन 22 मैचों में से भारत को 16 में जीत मिली और 3 में हार। 2 मैच ड्रॉ रहे और एक मैच बेनतीजा रहा।

    गौर करने वाली बात यह है कि शिखर धवन के टीम में रहते भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 10 वनडे मैच हुए, जिनमें से  9 में भारत की जीत हुई और सिर्फ एक मैच श्रीलंका के खाते में गया। वहीं धवन की मौजूदगी में 6 T20 मैच हुए हैं, जिनमें से 4 में भारत ने जीत दर्ज की, एक श्रीलंका ने जीती और एक मैच बेनतीजा रहा। शिखर धवन के टीम में रहते भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से भारत ने 3 टेस्ट मैचों में अपना झंडा लहराया और एक श्रीलंका के पक्ष मेंंगया और दो मुकाबले ड्रॉ रहे।