WTC में ‘यह गेंदबाज’ होगा टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड, इस खिलाड़ी के बल्ले से बरसेंगे रन

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर- बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने न्यूजीलैंड के​ खिलाफ ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY FINAL’ में चेतेश्वर पुजारा की भूमिका को सबसे अहम बताया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि टीम इंडिया के तीसरे नंबर का यह बल्लेबाज इस ऐतिहासिक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाएगा।

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्प्टन में ICC World Test Championship का फाइनल खेला जाएगा। पार्थिव पटेल के मुताबिक इस मैच में बल्लेबाजी में पुजारा और गेंदबाजी में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) भारतीय टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण साबित होंगे। पार्थिव पटेल ने ‘Star Sports’ के प्रोग्राम ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ (Cricket Connected) में कहा, “भारत को यदि इस मैच में जीत दर्ज करनी है, तो उसे पुजारा (Pujara) को नंबर तीन पर बनाए रखना होगा। अगर वह इस मैच में 3-4र घंटे तक क्रीज पर टिके रहता है, तो भारत (India) बहुत अच्छी स्थिति में होगा। मैं इस टेस्ट मैच (WTC FINAL) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर पुजारा का नाम लूंगा।”

    भारत की तरफ से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में  25 टेस्ट मैच और 38 वनडे मैच खेलने वाले पार्थिव पटेल को उम्मीद है कि मजबूत बल्लेबाजी क्रम के साथ धारदार  गेंदबाजी आक्रमण की बदौलत कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम WTC फाइनल जीतने में कामयाब रहेगी। उन्होंने कहा, “क्रि​केटिया तर्कों को एक तरफ रखकर मैं इस टेस्ट मैच में (ICC World Test Championship Final India vs New Zealand 2021)  जीत के लिए भारत का समर्थन करूंगा। मुझे लगता है कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की भूमिका अहम होगी। उसने यकीनन सभी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया है।”

    टीम इंडिया के दो अन्य पूर्व क्रिकेटर्स इरफान पठान (Irfan Pathan) और अजित अगरकर (Agarkar) के अलावा न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिस (Scott Styris) ने कीवी टीम (New Zealand Cricket Team) को जीत का दावेदार बताया। इरफ़नप पठान ने कहा, WTC FINAL अब तक का सबसे बड़ा टेस्ट मैच है। मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड 55-45 प्रतिशत के फायदे की स्थिति में रहेगा। इसके साथ ही मुझे लगता है कि केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) सर्वाधिक रन बनाएगा, जबकि ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult)  या शमी (Mohammed Shami) में से कोई सर्वाधिक विकेट लेगा।”

    अजीत अगरकर ने कहा, “यह कहना मुश्किल है कि मैच कौन जीतेगा, लेकिन न्यूजीलैंड (New Zealand) इस मैच (WTC Final) में जीत के दावेदार के तौर पर शुरुआत करेगा। जहां तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की बात है, तो मैं विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम लूंगा।”

    स्कॉट स्टायरिस (Scott Styris) का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ हाल में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले डेवोन कॉनवे (Devon Conway) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult)  के दम पर न्यूजीलैंड यह मैच 6 विकेट से जीत सकता है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड (New Zealand Win) यह मैच 6 विकेट से जीतेगा। डेवोन कॉनवे सबसे ज्यादा रन बनाएगा और बोल्ट सर्वाधिक विकेट झटकने में कामयाब होगा।”