आईपीएल 2021 के लिए आईसीसी का बड़ा निर्णय, टेस्ट चैंपियनशिप को बढ़ाया आगे

दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 को देखते हुए सोमवार को बड़ा निर्णय लिया। परिषद ने पहली टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (Test Chairmanship Final) की तारीखों में  बदलाव करते हुए इसे 18 जून से 22 जून के बीच करना तय किया है। इसी के साथ 23 जून को रिज़र्व तौर पर रखा है। इसके पहले फाइनल मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 10 से 14 जून तक आयोजित होने वाला था।

समाचार एजेंसी से मिली जानकरी के अनुसार, आईसीसी ने यह निर्णय आईपीएल 2021 के फ़ाइनल को देखते हुए लिया है। जानकरी के अनुसार दोनों लीग के फाइनल की तारीख एक दूसरे के बीच आ रही थी। मौजूदा टेस्ट रैंकिंग को देखे तो भारतीय टीम फाइनल खेल सकती है। वहीं क्वारंटाइन नियमों देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। हालांकि अभी तक आईपीएल के 14वें संस्करण का कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है। 

पहले क्रमांक पर भारत

वर्तमान में, भारत और न्यूजीलैंड को डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थानों पर रखा गया है। पांच सीरीज खेलने के बाद भारत के 430 अंक हैं, जबकि पांच श्रृंखला खेलने के बाद न्यूजीलैंड के 420 अंक हैं।

ऑस्ट्रलिया जीता तो खेलेगी फ़ाइनल

चैंपियनशिप के अंतर्गत भारत इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलने वाला है। वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रलिया साउथ अफ्रीका के साथ सीरीज खेलने वाली है। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने साउथ अफ्रीका को हारा दिया तो फ़ाइनल खेल सकती है।