इस ऑस्ट्रेलियाई महारथी ने उठाए सवाल – आराम क्यों दिया गया कमिंस को ?

– विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व घातक तेज गेंदबाज़ ब्रेट ली (Brett Lee) ने भारत के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2020) के सिर्फ 2 मैचों के बाद ही धुरंधर खिलाड़ी पैट कमिंस (Patt Cummins) को आराम देने को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के निर्णय पर सवाल खड़े किए।  

पैट कमिंस (Patt Cummins) बीते अगस्त में इंग्लैंड (Australia’s Englans Tour) के दौरे में टीम ऑस्ट्रेलियाई में शामिल हुए थे। यही नहीं ताज़ा सीज़न के आईपीएल (IPL T20, 2020) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तरफ से मैदान में खेलते हुए भी नज़र आए थे। ख़बरों के मुताबिक, कमिंस को कार्यभार प्रबंधन के तहत आखिरी वनडे (AUS-IND ODI SERIES, 2020) के लिए आराम दिया गया। साथ ही, उन्हें T20 सीरीज में भी शामिल नहीं किया गया।  

ब्रेट ली ने ‘foxsports.com.au’ से कहा- “यह शायद उनका फैसला नहीं होगा, वह खेलना चाहते होंगे। खिलाड़ी आमतौर पर खेलना चाहते हैं।”

ब्रेट ली (Brett Lee) ने कहा, “दो मैचों के बाद उन्हें थकना नहीं चाहिए। मैंने हमेशा पाया है कि व्यक्तिगत रूप से मैं जितने ज्यादा मैच खेलता था, उतना ज्यादा बेहतर फॉर्म में होता था।”

ताज़ा वनडे सीरीज़ (AUS-IND ODI SERIES, 2020) में ऑस्ट्रेलिया को कैनबरा (Canberra) के मैदान में तीसरे वनडे में भारत ने 13 रनों से हरा दिया था। जिसके बाद दोनों कि टीमें T20 सीरीज़ (AUS-IND T-20 SERIES, 2020) में भिड़ रही हैं। और, शुक्रवार, 4 दिसम्बर के पहले T-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से मात दे दी।  

ब्रेट ली (Brett Lee) का मानना है कि अगर कोई खिलाड़ी चोटिल है, तो उसे आराम दिया जा सकता है। लेकिन फिट खिलाड़ियों को ज्यादा से ज़्यादा मैच खेलने चाहिए।  

उन्होंने कहा, “अगर मुझे एक सप्ताह का भी ब्रेक मिलता है, भले ही यह टूर्नामेंट में ब्रेक हो या मुझे आराम दिया गया हो, तो इसके बाद आपको फिर से फॉर्म में वापसी करना ज़रूरी होता है।”  

साफ़ है, ब्रेट ली के निशाने पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया है। अब इस बात को लेकर भी शायद चर्चा छिड़ जाए कि अगर पहले T20 मैच में कमिंस (Patt Cummins) को अवसर दिया होता तो शायद ऑस्ट्रेलिया जीत गया होता।