The batsman, who was out on 0 after 41 innings, know who played the most innings in IPL without a duck.

यूं तो शुबमन गिल बेहतरीन बल्लेबाज हैं, लेकिन उनकी सबसे बड़ी समस्या उनकी निरंतरता में टूट की है।

    Loading

    -विनय कुमार

    आईपीएल 2021 की गाड़ी पूरी रफ्तार पकड़ चुकी है। कल बीते बुधवार यानी 21 अप्रैल को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच भिड़ंत हुई। दोनों ही टीमों का इस सीजन का ये चौथा मैच था। इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। जमकर धोया। कोलकाता नाइट राइडर्स के महाघातक गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) जैसे गेंदबाज को भी 4 ओवर में 58 रन खाली करना पड़ा।

    चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों में ऋतुराज गायकवाड ने 42 गेंदों पर 64 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 6 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के शामिल रहे। चेन्नई सुपर किंग्स के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) ने बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी की और पारी खत्म होने तक क्रीज पर तांडव मचाते रहे। फाफ डु प्लेसिस ने 60 गेंदों में 95 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और नॉट आउट रहे। इस पारी में उनके गरमाए बल्ले से 9 जानदार चौके और 4 शानदार छक्के निकले।

    चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 220 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिए जरूरी था कि शुभमन गिल और नितीश राणा की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी सॉलिड बिगीनिंग दें और अच्छी नींव रखें। सभी जानते हैं कि शुभमन गिल पर टीम बहुत ही ज्यादा भरोसा करती है। यहां तक कि कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस युवा विस्फोटक बल्लेबाज को अपने कोर ग्रुप में शामिल किया हुआ है। लेकिन शुभमन गिल चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक बार फिर नहीं चल पाए। 

    यूं तो शुबमन गिल बेहतरीन बल्लेबाज हैं, लेकिन उनकी सबसे बड़ी समस्या उनकी निरंतरता में टूट की है। इस मैच में जब टीम को उनसे कुछ जानदार पारी की जरूरत थी, वह पहली ही गेंद पर येलो आर्मी के खतरनाक गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) का शिकार हो गए। उन्होंने शॉट खेला और लुंगी एनगिडी (Lungi Ngidi) ने लपक लिया। इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल आईपीएल के इतिहास में 41 पारियों के बाद 0 पर आउट हुए।

    आईपीएल का इतिहास बताता है कि, आईपीएल में सबसे ज्यादा पारी खेलकर डक (duck) यानी शून्य बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फॉकनर (James Faulkner) के नाम है। जेम्स फॉकनर ने सबसे ज्यादा बार आईपीएल में शून्य (duck) पर आउट हुए बिना 45 पारियां खेली थी। 

    शुबमन गिल के पास सुनहरा मौका था की वो जेम्स फॉकनर का यह रिकॉर्ड तोड़ दें, लेकिन ये हो न सका, वो चूक ही गए और शून्य पर आउट होकर पवेलियन चलते बने। उनके बाद उनका जोड़ीदार नितीश राणा (Nitish Rana) भी 9 रनों पर दीपक चाहर का शिकार बन गया। अबकी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उनको स्टंप के पीछे बेहिचक लपक लिया।  

    बहरहाल, एक वक्त ऐसा भी आया जब आंद्रे रास की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बाद पैट कमिंस की धुआंधार बैटिंग चेन्नई सुपर किंग्स के विजय रथ का पहिया पटरी से उतार देगी। महेंद्र सिंह धोनी का अनुभव भी इस मैच में दम तोड़ता नजर आ रहा था, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के घातक बल्लेबाजों ने कोलकाता नाइट राइडर्स के जबड़े से शिकार खींच लिया।